अमरावतीमहाराष्ट्र

मतदान केंद्रों पर तैनात होंगे 4 हजार पुलिस

70 बूथ संवेदनशील

* एसआरपी की 8 और सीआरपीएफ की 3 टुकडियां
अमरावती/दि.6– अमरावती और वर्धा लोकसभा क्षेत्र में ग्रामीण पुलिस के 4 हजार के करीब अधिकारी और कर्मचारी मतदान केंद्रों पर मुस्तैद रहेंगे. उसी प्रकार होमगार्ड और एसआरपीएफ तथा सीआरपीएफ के दस्ते भी पुलिस की सहायता करेंगे. बेशक संवेदनशील बूथ पर अधिक निगरानी और सुरक्षा रहेगी. वहां अधिकारियों के दल बारंबार भेंट देंगे. वरिष्ठ अधिकारी, सहायक निरीक्षक, निरीक्षक, उपनिरीक्षक, अंमलदार, होमगार्ड और सशस्त्र बल तैनात रहेगा. 170 झोन अधिकारी नियुक्त किये गये है. जिसमें 69 एएसआई और 101 हवालदार रहने की जानकारी अधिकृत सूत्रों ने दी.

* 24 घंटे सजग
चुनाव उपलक्ष्य अधिकारी, कर्मचारी 18 चेकपोस्ट पर 24 घंटें पहरा देंगे. किसी भी वाहन अथवा संदिग्ध बात की जांच की जा रही है. ऐसी जानकारी स्वयं पुलिस अधीक्षक ग्रामीण विशाल आनंद ने मीडिया को दी. उन्होंने बताया कि, चुनाव आयोग की तरफ से अपेक्षित पुलिस बल की डिमांड आ गई है. उसकी व्यवस्था महकमा कर रहा है.

* 4 हजार मानव संसाधन
जिले में अमरावती क्षेत्र के 1237 और वर्धा क्षेत्र के 684 पोलिंग बूथ होंगे. इसके लिए 26 अप्रैल को वोटींग होने वाली है. अत: 2721 अंमलदार, 914 होमगार्ड, 224 सहायक पुलिस निरीक्षक व उपनिरीक्षक, 30 पुलिस निरीक्षक और 7 एसडीपीओ ग्रामीण क्षेत्रों में तैनात रहेंगे.

* संवेदनशील बूथों पर निगरानी
लोकसभा के अमरावती के 1237 बूथ का स्वयं चुनाव अधिकारी सौरभ कटियार व उनके अधीनस्थ अधिकारियों ने अवलोकन किया है. पुराना रिकॉर्ड देखते हुए अमरावती और वर्धा के कुल 70 बूथ सेन्सेटीव बताये जा रहे हैं. जिसमें अमरावती के 38 भवनों के 70 एवं मोर्शी व धामणगांव में 32 बूथ संवेदनशील है. जहां पहले दिन से बंदोबस्त तैनात होगा. 26 अप्रैल को मतदान के बाद इवीएम के सुरक्षित ले जाने तक यह बंदोबस्त रहेगा. खाकी की सुरक्षा में ही ईवीएम स्ट्राँग रुम पर ले जाई जाएगी.

* 2 डीएसपी और 100 एएसआई
पुलिस सूत्रों ने अमरावती मंडल को बताया कि, 2 पुलिस उपअधीक्षक, 5 निरीक्षक, 100 सहायक पुलिस निरीक्षक और उपनिरीक्षक, 1250 अंमलदार की डिमांड प्रस्तुत की गई है. इसके अलावा 1 हजार होमगार्ड और अर्धसैनिक बलों की 11 टुकडियां जिले में तैनात रहेगी.

Related Articles

Back to top button