अमरावती

इर्विन में ४० आयसीयू व २१ पेडियाट्रिक बेड की सुविधा

कोविड निधी से की गई आयसीयू बेड की खरीदी

* मरीजों को भरती करने में होगी सहूलियत
अमरावती/दि. ४- जिला सामान्य अस्पताल (इर्विन) में जल्द ही आयसीयू बेड की संख्या बढाई जायेगी. जिले को कोविड हेतु प्राप्त निधी से आयसीयू बेड की खरीदी की गई है. ऐसे में अब इर्विन अस्पताल में ४० नये आयसीयू बेड सहित २१ पेडियाट्रिक आयसीयू बेड लगाये जायेंगे. ऐसी जानकारी अस्पताल प्रशासन द्वारा दी गई है.
इर्विन अस्पताल के अतिदक्षता विभाग में फिलहाल केवल ६ आयसीयू बेड की सुविधा ही उपलब्ध है. ऐसे में आयसीयू बेड कम रहने के चलते मरीजों को अन्य अस्पतालों सहित नागपुर में रेफर किया जाता है. जिसके चलते विगत अनेक वर्षों से इर्विन अस्पताल में आयसीयू बेड की संख्या बढाने की मांग हो रही है. जिसे ध्यान में रखते हुए स्वास्थ्य विभाग को कोविड प्रतिबंधात्मक उपायों के तहत प्राप्त निधी से आयसीयू बेड खरीदने का निर्णय लिया गया और ४० आयसीयू व १० पेडियाट्रिक आयसीयू बेड खरीदे गये.

* कोविड निधी आयी काम
कोविड संक्रमण की तीसरी लहर से निपटने हेतु केंद्र सरकार की ओर से निधी उपलब्ध कराई गई थी. यह निधी वर्ष २०२१-२२ के लिए मिली थी. परंतु जिले में कोविड को लेकर हालात नियंत्रित हो जाने के चलते इस निधी का प्रयोग ही नहीं हुआ. ऐसे में यह निधी अन्य स्वास्थ्य सुविधाओें पर खर्च करने की मान्यता दी गई. जिसके चलते अब इसे इर्विन अस्पताल में आयसीयू बेड की सुविधा बढाने पर खर्च किया जायेगा.

* चार वार्डों में लगेगे आयसीयू बेड
इर्विन के चारा वार्डों में आयसीयू बेड की सुविधा उपलब्ध करायी जायेगी. जिसके तहत वार्ड क्रमांक ६, ८ व १० में आयसीयू बेड तथा वार्ड क्रमांक ५ में पेडियाट्रिक आयसीयू बेड उपलब्ध कराये जायेंगे.

कोविड हेतु प्राप्त निधी से ४० आयसीयू व २१ पेडियाट्रिक आयसीयू बेड खरीदे गये है, जिन्हेें जल्द ही अस्पताल में उपलब्ध करा दिया जायेगा. जिन-जिन वॉर्डों में यह आयसीयू बेड लगाने है, वहां पर ऑक्सिजन सप्लाय व एसी का काम पूरा कर लिया गया है.

Related Articles

Back to top button