अमरावतीमहाराष्ट्र

अग्निशमन विभाग में 40 पद रिक्त, 130 कर्मचारी कार्यरत

मानवसंसाधन की कमी, चालक सहित फायरमन का अभाव

अमरावती/दि.3-इस बार ग्रीष्मकाल सबसे ज्यादा हॉट रहेगा, यह अनुमान मौसम विभाग ने व्यक्त किया है. तापमान दिन ब दिन बढ रहा है. बढते तापमान के कारण आग लगने की घटनाएं बढ रही है. ऐसे में महापालिका के पास मानवसंसाधन की कमी होने की जानकारी सामने आई है. मनपा के अग्निशमन दल में करीब 40 कर्मचारियों की कमी है. मनपा के अग्निशमन विभाग में 170 में से 130 कर्मचारी कार्यरत है. हर साल छोटी-बडी आग लगने की घटना होने पर मनपा ने पर्याप्त मानवसंसाधन
उपलब्ध नहीं कराया. फायरमन, चालक व मैकेनिक समेत 40 पद रिक्त है. अप्रैल व मई माह में भीषण गर्मी होती है. ग्रीष्मकाल के दिनों में शहर में आगजनी की घटनाओं में हर साल वृद्धि दर्ज की गई. अग्निशमन विभाग ने हर बार आग पर नियंत्रण पाते हुए जीवितहानी टालने साथ ही लाखों की वित्तहानी बचाई है. तथा इस विभाग के कर्मचारियों ने भी अपनी जान खतरे में डालकर नुकसान बचाने सफलता पाई है. अग्निशमन दल में 170 कर्मचा.0रियों की जरूरत रहने पर वर्तमानस्थिति में केवल 130 कर्मचारी उपलब्ध है.
* सालभर में 889 घटना
पिछले साल अमरावती शहर में छोटी-बडी आगजनी की 889 घटनाएं हुई है. इसमें 50 लाख से अधिक वित्तहानि होने पर भी अग्निशमन विभाग के कर्मचारियों की तत्परता से बडी वित्तहानि टली है. जानहानि भी दर्ज नहीं.

 

Related Articles

Back to top button