अमरावतीमुख्य समाचार

सिनेट चुनाव में साढ़े 40 हजार मतादाता करेंगे मतदान

संभाग के पांचो जिले में 63 मतदान केंद्र

* प्रशासन की तैयारियां पूर्ण
अमरावती/दि.18- संत गाडगेबाबा अमरावती विद्यापीठ के सिनेट, विद्या परिषद और अभ्यास मंडल के चनाव रविवार 20 नवंबर को होने जा रहे है. इस चुनाव की प्रशासकीय तैयारियां पूर्ण हो गई है. अमरावती विभाग के पांचो जिले में कुल 63 मतदान केंद्रो पर कुल 40 हजार 554 मतदाता मतदान का हक अदा करेंगे.
जानकारी के मुताबिक विद्यापीठ के विधि प्राधिकरण के लिए होनेवाले इस चुनाव में सर्वाधिक 35 हजार 659 मतदाताओं का पंजीयन स्नातक निर्वाचन क्षेत्र में है. पश्चात 3413 महाविद्यालयीन शिक्षक है. व्यवस्थापन के प्रतिनिधि 239 तथा प्राचार्य निर्वाचन क्षेत्र के मतदाताओं की संख्या 119 है. विद्यापीठ शिक्षकों की संख्या सबसे कम 59 है. इसके अलावा चारो विद्या शाखा के कुल 47 अभ्यास मंडल के लिए 1055 विभाग प्रमुख मतदान करनेवाले है. सिनेट, विद्या परिषद और अभ्यास मंडल चुनाव के लिए अमरावती, अकोला, वाशिम, बुलढाणा और यवतमाल जिले में 63 मतदान केंद्र निश्चित किए गए है. पश्चिम विदर्भ के पांचो जिले के इन मतदान केंद्रो पर सुबह 7 से शाम 5 बजे तक मतदान प्रक्रिया होगी. पश्चात दो दिन बाद 22 नवंबर को सुबह 8 बजे से मतगणना की जाएगी. विद्यापीठ के वनस्पतिशास्त्र विभाग और ज्ञानस्त्रोत केंद्र के अभ्यासिका (सभागृह) में मतगणना की जानेवाली है. मतगणना के लिए 8 दल तैयार किए गए है. कुलसचिव व चुनाव अधिकारी डॉ. तुषार देशमुख की देखरेख में मतदान व मतगणना की जानेवाली है.

मतदान में नीले रंग की स्याही के पेन का इस्तेमाल
सिनेट चुनाव में जो मतदाता मतदान करने वाले है. उनके लिए विद्यापीठ की वेबसाईट पर विस्तृत सूचना प्रकाशित की गई है. मतदान करते समय चुनावी पहचानपत्र, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पेनकार्ड, बैंक पासबुक में से कोई भी एक फोटो रहा कार्ड मतदाता को साथ में रखना अनिवार्य है. मतपत्रिका पर 1,2,3,4,5……के मुताबिक अपने पसंदीदा क्रम से मतदाता को मतदान करना होगा. यह अंक पूर्ण अंग्रेजी में अथवा मराठी में केवल नीले रंग की स्याही वाली पेन से लिखना होगा. पसंदीदा क्रम अक्षर में तथा रोमन अंक में दिए नहीं जा सकेंगे. ताथ ही मतपत्रिका पर अन्य कोई भी निशान अथवा हस्ताक्षर मतदाताओं को न करने अन्यथा वह मतपत्रिका रद्द की जाएगी. इस कारण सावधानी बरतने का अनुरोध भी मतदाताओं से किया गया है.

मतदान अधिकारियों को प्रशिक्षण
विविध प्राधिकरण के चुनाव के लिए मतदान व मतगणना प्रक्रिया नियमानुसार हो इसके लिए संबंधित कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया गया है. दोनों प्रक्रिया के दौरान कोई भी गलती न हो और संपूर्ण प्रक्रिया सफल तरीके से संपन्न हो इसके लिए सभी मतदान अधिकारी व संबंधितो को प्रभारी अधीक्षक उमेश लांडगे द्वारा प्रशिक्षण दिया गया है.

ऐसी है अमरावती में मतदान सुविधा
अमरावती शहर में शिवाजी शारीरिक शिक्षण महाविद्यालय में केवल पंजीकृत स्नातक मतदाताओं को मतदान करते आ सकेंगा. उसी समय शिवाजी शिक्षण महाविद्यालय मतदान केंद्र पर संलग्नित महाविदय्लाय के शिक्षक, विद्यापीठ शिक्षक, प्राचार्य, संस्थाचालक और अभ्यास मंडल के विभाग प्रमुख के मतदान की व्यवस्था की गई है. रविवार को सुबह 7 से शाम 5 बजे तक मतदान करते आ सकेंगा.

Related Articles

Back to top button