अमरावती

४० हजार गर्भवती माताओं को लाभ

पीएम मातृवंदना योजना : जिले में ९० प्रश लक्ष्य पूरा, प्रत्येक को ५ हजार रुपए अनुदान

अमरावती प्रतिनिधि/दि.१९ – प्रधानमंत्री मातृवंदना योजना अंतर्गत जिले की ४० हजार ६ गर्भवती माताओं के खाते में १६ करोड २५ लाख रुपयों का अनुदान जमा किया गया है और तय लक्ष्य में से ९०.५५ फीसदी लक्ष्य पूरा करने में स्वास्थ्य विभाग सफल रहा है. बता दें कि मेहनत, मजदूरी सहित छोटे-मोटे व्यवसाय करने वाली व आर्थिक रुप से कमजोर वर्ग की महिलाओं को प्रस्तुती काल में पोषक आहार देने हेतु यह योजना तैयार की गई है. जिसके तहत पहली बार गर्भवती होने पर संबंधित महिला को इस योजना के तहत पांच हजार रुपये का अनुदान दिया जाता है. जिसमें गर्भवती होने से लेकर प्रसुती होने के बाद बच्चे के टीकाकरण होने तक तीन चरणों में इस अनुदान की राशि संबंधित लाभार्थी महिला के खाते में जमा करायी जाती है. सीधे प्रसुता के खाते में अनुदान की राशि यहां यह विशेष उल्लेखनीय है कि, इस योजना का लाभ पहली प्रसुती के लिए ही दिया जाता है. दूसरी प्रसुती के समय इस योजना के तहत कोई लाभ नहीं मिलता. केंद्र सरकार द्बारा वर्ष २०१७ के जनवरी माह में शुरु की गई इस योजना पर केंद्र और राज्य सरकार के माध्यम से अमल किया जाता है. जिसके तहत स्थानीय जिला प्रशासन को सरकार द्बारा वर्ष २०१७ से ३१ मार्च २०२० तक ४४ हजार १८३ गर्भवती महिलाओं को इस योजना का लाभ देने का लक्ष्य तय किया गया था. जिसमें से ९०.५५ फीसदी लक्ष्य पूर्ण किया गया है. इसके तहत मनपा क्षेत्र में ९ हजार २६३ तथा ग्रामीण क्षेत्र में ३० हजार ७४३ लाभार्थियों का समावेश रहा. उल्लेखनीय है कि, इस योजना का लाभ पाने हेतु गर्भवती महिलाओं का अपने नजदीकी सरकारी अस्पताल अथवा आंगणवाडी सेविकाओं के माध्यम से अपना पंजीयन कराना होता है.

  • अनुदान के चरण

  • महिला के गर्भवती होने की पृष्टि होने के बाद पंजीयन कराने जाने पर १०० दिन के भीतर १ हजार रुपये की पहली किश्त दी जाती है.

  • छह माह की गर्भधारणा पूर्ण होने पर २ हजार रुपए की दूसरी किश्त प्रदान की जाती है.

  • प्रस्तुती के बाद जन्मे बच्चे के जन्म पंजीयन तथा उसे बीसीजी, डीपीटी तथा हिपेटायटिस बी के टीकाकरण की पहली खुराक देने के बाद इस अनुदान की अंतिम किश्त के रुप में २ हजार रुपये लाभार्थी के खाते में जमा कराये जाते है.

Related Articles

Back to top button