अमरावतीमहाराष्ट्र

वाहन, चालक और इंधन पर प्रति दिन हुआ 40 से 50 हजार रुपए खर्च

चुनाव यंत्रणा का खर्च, उम्मीदवारों के प्रचार यंत्रणा का खर्च अलग

अमरावती/दि.13– लोकसभा चुनाव निमित्त प्रत्येक विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में विविध दल का गठन किया गया है. इस निमित्त दल, नोडल अधिकारी के 100 से अधिक वाहन और उनके इंधन पर प्रति दिन 40 से 50 हजार से अधिक खर्च हुआ है. इसके अलावा उम्मीदवार और उनके द्वारा लिए गए वाहनों की अनुमति पर लाखो रुपए खर्च होने की जानकारी चुनाव विभाग की है.

लोकसभा चुनाव के लिए खर्च सनियंत्रण दल द्वारा चुनाव के उम्मीदवारों के लिए खर्च बाबत निश्चित दर तैयार किए गए है. उसके तहत विविध वाहनों पर होनेवाला खर्च ग्राह्य माना जा रहा है. हर दिन 100 से 300 किलोमीटर की मर्यादा प्रचार के लिए वाहनों का इस्तेमाल करने दी गई थी. ऑटोरिक्शा से ट्रक तक विविध वाहनों के लिए हर दिन और किलोमीटर के मुताबिक किराया इस दर पत्रक में निश्चित किया गया है. चुनाव विभाग द्वारा गठित एफएसटी व वीवीटी ऐसे प्रत्येक विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में प्रत्येकी 24 दल और 25 नोडल अधिकारी के वाहन, उनके चालक, वाहन किराया और इंधन पर प्रति दिन 50 हजार रुपए तक खर्च हुआ है. उम्मीदवारों द्वारा किया गया खर्च रजिस्टर में दर्ज किया जा रहा है और उसकी निर्धारित दर के मुताबिक जांच की जाएगी.

* अधिक खर्च नहीं किया जा सकेगा
प्रत्येक उम्मीदवार को 95 लाख रुपए की खर्च मर्यादा दी गई है. उम्मीदवारी खर्च करनेबाबत दर पत्रक भी दिए गए है. इसके मुताबिक उम्मीदवारों को चुनाव में खर्च करना पडेगा. उससे अधिक खर्च करते नहीं आ सकेगा.

* ऐसा है वाहनों का किराया
   वाहन               300 किमी,     चालक प्रति किमी इंधन सहित
ऑटो रिक्शा           700 रुपए               मीटर के मुताबिक
होंडा सीटी            2700 रुपए             18 रुपए प्रति किमी
स्कोडा, कराला      2700 रुपए             18 रुपए प्रति किमी
इंडिगो, एसेट         1700 रुपए             15 रुपए प्रति किमी
लांसर, फोर्ट          2700 रुपए             18 रुपए प्रति किमी
इनोवा                  2700 रुपए             18 रुपए प्रति किमी
तवेरा, स्कार्पिओ     2200 रुपए             17 रुपए प्रति किमी
बस 17 सीटर        3000 रुपए             35 रुपए प्रति किमी

* रोज 400 से 500 लीटर इंधन खर्च
चुनावी यंत्रणा का वाहनों पर हर दिन 400 से 500 लीटर इंधन खर्च हुआ है. इसके अलावा उम्मीदवार और उनके प्रचार यंत्रणा को खर्च दर पत्रक के मुताबिक करना अनिवार्य है.
– प्रवीण देशमुख
नायब तहसीलदार (चुनाव)

 

Related Articles

Back to top button