अमरावती

कृषि विभाग में रिक्त पडे है 400 पद

अधिकारियों व कर्मचारियों पर बढ रहा काम का बोझ

अमरावती/दि.16 – इन दिनों कृषि विभाग में रोजाना ही नये-नये कामों की जिम्मेदारी जुड रही है. परंतु पदभर्ती नहीं हो रही. ऐसे में कृषि विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों पर काम का बोझ बढ गया है. साथ ही उन्हें अपने जिम्मे रहने वाले काम करने के साथ-साथ रिक्त पडे पदों के प्रभार का जिम्मा संभालते हुए दूसरों के काम भी करने पड रहे है.
जानकारी के मुताबिक इस समय जिला अधीक्षक कृषि अधिकारी से लेकर कृषि सहायक तक करीब डेढ सौ पद रिक्त है और इसमें आए दिन इजाफा भी हो रहा है. विशेष उल्लेखनीय है कि, गट-अ के 8 में से 5 व गट-ब के 29 में से 16 पद रिक्त पडे है. एक महत्वपूर्ण विभाग रहने के बावजूद इस महकमे में 29 फीसद पदों का अनुशेष है. आजादी के अमृत महोत्सव वर्ष में 75 हजार पदों की निर्मिति करने की घोषणा सरकार द्बारा की गई है. परंतु दूसरी ओर कृषि विभाग में रिक्त पदों का अनुशेष प्रतिमाह बढ रहा है. मौजूदा स्थिति में जिला अधीक्षक कृषि अधिकारी, प्रकल्प संचालक आत्मा व उपविभागीय कृषि अधिकारी जैसे महत्वपूर्ण पद रिक्त पडे है. इसके अलावा तहसील कृषि अधिकारियों के 6 तंत्र अधिकारियों के 8 तथा सहायक प्रशासन अधिकारी लेखाधिकारी व सहायक लेखाधिकारी के एक-एक पद रिक्त है. कृषि विभाग में पद रिक्त रहने के चलते पद भर्ती करने की मांग विगत लंबे समय से की जा रही है. लेकिन अब तक इसे लेकर कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया है.

* रिक्त पदों की स्थिति
संवर्ग मंजूर रिक्त
गट-अ 08 05
गट-ब 29 16
गट-ब (क) 55 14
गट-क 756 231
गट-ड 174 124
बॉक्स
अधिकांश पद रिक्त रहने के चलते अधिकारियों व कर्मचारियों पर अतिरिक्त काम का बोझ पडता है. पद भर्ती के संदर्भ में वरिष्ठ कार्यालय से संपर्क व पत्रव्यवहार जारी है.
– अनिल खर्चान,
प्रभारी जिला अधीक्षक कृषि अधिकारी

Related Articles

Back to top button