अमरावती

जिले में कक्षा 10 वीं के 40,663 विद्यार्थी होंगे प्रमोट

बिना परीक्षा दिये अगली कक्षा में मिलेगा प्रवेश

  • अंतर्गत मूल्यमापन के जरिये होंगे उत्तीर्ण

अमरावती/दि.22 – कोविड संक्रमण की स्थिति के मद्देनजर विद्यार्थियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सरकार द्वारा कक्षा 10 वीं की बोर्ड परीक्षा को रद्द करने का निर्णय लिया गया है. ऐसे में इस बार अमरावती जिले में कक्षा 10 वीं के 40 हजार 663 विद्यार्थी बिना परीक्षा दिये ही अगली कक्षा में प्रवेश प्राप्त कर सकेंगे. इस हेतु शिक्षा मंडल द्वारा अंतर्गत मूल्यमापन द्वारा विद्यार्थियों को अंक दिये जायेंगे.
बता दें कि, केंद्रीय व अंतरराष्ट्रीय शिक्षा मंडलों द्वारा कक्षा 10 वीं की परीक्षा रद्द किये जाने के चलते अंकों के समानीकरण हेतु राज्य शिक्षा मंडल द्वारा भी कक्षा 10 वीं की परीक्षा रद्द करने का निर्णय लिया गया है, जो ‘फिसड्डी’ विद्यार्थियों के लिए शानदार मौका साबित हो सकता है. किंतु इस परीक्षा के लिए दिन-रात पढाई करते हुए अच्छे अंक लाने के लिए मेहनत करनेवाले विद्यार्थियों का निश्चित तौर पर शैक्षणिक नुकसान होगा. यह भी तय है. वहीं दूसरी ओर कक्षा 10 वीं के विद्यार्थियों को अगली कक्षा में प्रमोट करने हेतु अंतर्गत मूल्यमापन कैसे करना है, इसे लेकर जल्द ही गाईडलाईन जारी की जायेगी.

मेधावी विद्यार्थियों का होगा नुकसान

कक्षा 10 वीं की परीक्षा रद्द किये जाने का निर्णय लेने की वजह से कक्षा 5 वीं से 9 वीं तक बेहतरीन अंकों के साथ परीक्षा उत्तीर्ण करनेवाले मेधावी विद्यार्थियोें का जबर्दस्त नुकसान होना तय है. इन विद्यार्थियों सहित उनके अभिभावकों ने कक्षा 10 वीं के बाद उच्च शिक्षा हेतु प्रवेश का नियोजन तय कर रखा था. किंतु अंतर्गत मूल्यमापन में ऐसे मेधावी विद्यार्थियों को शैक्षणिक नुकसान का सामना करना पड सकता है. साथ ही कक्षा 11 वीं में प्रवेश हेतु किस तरह के सूत्र का अवलंब किया जाता है, इसे लेकर भी अभिभावकों में चिंता देखी जा रही है.

गाईडलाईन की प्रतीक्षा

कक्षा 10 वीं की परीक्षा रद्द होने की वजह से यद्यपि विद्यार्थियोें ने राहत की सांस ली है, किंतु अंतर्गत मूल्यमापन कैसे होगा, इसकी चिंता विद्यार्थियों सहित उनके अभिभावकों को सता रही है. सरकार द्वारा लिये गये निर्णय की वजह से शैक्षणिक वर्ष तो बच गया, किंतु अगली कक्षा में प्रवेश और शिक्षा का क्या होगा, ऐसा सवाल विद्यार्थियों को सता रहा है. ऐसे में सरकार की ओर से अंतर्गत मूल्यमापन हेतु जारी की जानेवाली गाईडलाईन की हर कोई प्रतीक्षा कर रहा है.

Related Articles

Back to top button