अमरावतीमुख्य समाचार

410 एकड़ जमीन अधिग्रहित, 128 करोड़ का भुगतान

नांदगांव से सटे पिंपलविहिर में बनेगा पीएम मित्र मेगा पार्क

* केंद्र और राज्य के बीच हुआ अनुबंध
* एमआइडीसी करेगी अधोसंरचना विकास
अमरावती/दि.17-जिले और क्षेत्र के लिए महत्वपूर्ण माने जा रहे 1 हजार एकड़ के पीएम मित्र मेगा टेक्सटाइल पार्क को लेकर केंद्र तथा राज्य सरकार के बीच रविवार को करार हो गया. अब राज्य औद्योगिक विकास महामंडल अर्थात एमआइडीसी नांदगांव पेठ औद्योगिक क्षेत्र से सटे पिंपलविहिर में इस पार्क हेतु अधोसंरचना विकास करेगी. अमरावती मंडल को आज दोपहर अधिकारियों ने बताया कि प्रस्तावित पार्क हेतु अब तक 410 एकड़ जमीन का अधिग्रहण पूर्ण हो गया है. किसानों को जमीन के बदले 128करोड़ रुपए का भुगतान किये जाने की जानकारी एक उच्चाधिकारी ने नाम नहीं छापने की कंडीशन पर दी. उल्लेखनीय है कि पश्चिम विदर्भ के कपास उत्पादक किसानों हेतु मेगा टेक्सटाइल पार्क महत्वपूर्ण प्रकल्प बताया जा रहा है. पिछले सप्ताह उद्योग मंत्री उदय सामंत ने अमरावती आकर इसकी तैयारी की समीक्षा की थी. यह मेगा पार्क 1040 एकड़ में रहने की संभावना है.
उल्लेखनीय है कि महत्वाकांक्षी पीएम मित्र मेगा पार्क का शिलांन्यास आगामी सितंबर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हस्ते किए जाने की घोषणा स्वयं उद्योग मंत्री सामंत ने दी. पीएमओ कार्यालय से कार्यक्रम हेतु मंजूरी प्राप्त हो जाने का दावा भी उन्होंने किया था. एमआइडीसी सूत्रों ने बताया कि पीएम मोदी ऑनलाइन रुप से भी पीएम मित्र का शीलान्यास कर सकते हैं.
* एमआइडीसी देगी यह सुविधाएं
पीएम मित्र मेगा पार्क नागपुर रोड के पिंपलविहिर में बनने जा रहा है. जिसके लिए एमआइडीसी वहां इस्फ्रास्ट्रक्चर उपलब्ध करने जा रही है. बिजली, पानी, सड़क के साथ-साथ वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट और कंपोस्ट डिपो की सुविधा औद्योगिक यूनिट को मिलने वाली है. ऐसी जानकारी एमआइडीसी के अधिकारियों ने दी. उन्होेंने बताया कि जमीन का कब्जा प्राप्त होते ही वर्क टेंडर और उसके ऑर्डर जारी होंगे. निगम ने अपनी तरफ से सारी तैयारी कर ली है.
* अनेक प्रकार की छूट
पीएम मित्र मेगा टेक्सटाइल पार्क में केंद्र तथा राज्य सरकार अनेक प्रकार की छूट देने वाली है. जिसमें टेक्स के अलावा बिजली, पानी की दरों में भी रियायत देने के साथ निर्यात और लॉजिस्टिक सुविधा रहेगी. उसी प्रकार कंपनियों को यहां प्रकल्प लगाने ब्रांडिंग भी राज्य सरकार करने वाली है. कुछ विशेष रियायतें व सुविधाएं निश्चित ही दी जानी है.

Related Articles

Back to top button