अमरावती

राज्य में 4122 पटवारी पद भरे जाएंगे

मंत्रीमंडल की भी मंजूरी

* 6 विभागों से रिक्त पदों की सूची मांगी
* आगामी 31 दिसंबर तक 1012 पद होंगे रिक्त
अमरावती/दि.1– राज्य शासन व्दारा सभी विभाग के सभी संवर्ग के रिक्त पद भरने और आवश्यक रहे पद सरल सेवा से भरने की प्रक्रिया गतिमान की गई हैं. इसके मुताबिक जानकारी मांगी गई हैं. इसके तहत अब राज्य के 4122 पटवारी और पटवारी संवर्ग के पद भरे जाने वाले हैं. इसे राज्य के मंत्रीमंडल ने भी मंजूरी दी हैं. इसके मुताबिक राज्य के छह विभागीय आयुक्त से जिलानिहाय जानकारी मांगी गई हैं. इस कारण आगामी वर्ष में पटवारियों की भी मेगा भर्ती होना निश्चित माना जा रहा हैं.
राज्य शासन व्दारा लिपिक और टंकलेखन पद की मेगा भर्ती करने के लिए हाल ही निर्णय लेकर इस बाबत एमपीएससी को जानकारी प्रस्तुत करने के लिए सभी विभागोें को 15 दिसंबर तक जानकारी मांगी गई हैं. यह जानकारी संग्रहित करने की शुरुआत करते ही राज्य शासन के कार्यासन अधिकारी श्रीकांत मोहिते ने 29 नवंबर को स्वतंत्र पत्र जारी कर पटवारी संवर्ग के 31 दिसंबर 2022 को रिक्त होने वाले 1012 पद और नए निर्माण किए गए 3110 पद ऐसे कुल 4122 पद भरने शासन व्दारा मंजूरी दी हैं. इसके लिए मागासवर्गीय कक्ष से बिंदुनामावली प्रमाणित कर इस संदर्भ के सामाजिक आरक्षण व समान्तर आरक्षण निहाय व जिला निहाय सूची की मांग की हैं. राज्य शासन व्दारा 14 विभाग के रिक्त पदों की जानकारी लेकर उसमें के एमपीएससी मार्फत भरे जाने वाले पदों के लिए जनवरी में विज्ञापन निकालकर यह पद भरने की प्रक्रिया आयोग व्दारा की जाने वाली रहने से आयोग के पास समय पर जानकारी भेजने बाबत स्पष्ट आदेश भी दिए है और इस निर्णय के कारण राज्य के स्पर्धा परीक्षा की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों में हर्ष का वातावरण देखने मिल रहा हैं.

* नासिक में सर्वाधिक 1035 और अमरावती विभाग में 183 पद
राज्य में कुल 4122 पटवारियों के पद भरे जाने वाले हैं. इनमें नासिक विभाग में सर्वाधिक 1035 पद भरे जाएंगे इसके अलावा औरंगाबाद में 847, कोकण विभाग 731, नागपुर 580, अमरावती 183, पुणे विभाग में 746 पद भरे जाएंगे.

* एक पखवाडे में जानकारी देना अनिवार्य
सभी जानकारी विस्तृत नमूने में देकर जिला निहाय प्रत्येक जिलाधिकारी की तरफ से प्राप्त कर 15 दिनों में प्रस्तुत करने के आदेश दिए गए हैं. इस कारण अब सभी जिलाधिकारियों ने प्रांताधिकारी को समय पर जानकारी देने के आदेश दिए हैं. अनेक जिलों में पिछले अनेक दिनों से पटवारियों के पद रिक्त हैं. इस कारण यह पद भरने शासन व्दारा काम तेजी से किए जा रहे हैं. इस कारण किसान और नागरिकों की समस्या इससे हल होने वाली हैं. इस निर्णय का सभी स्तर पर स्वागत किया जा रहा हैं.

* राजस्व उपायुक्त रहेंगे समन्वयक अधिकारी
यह जानकारी शासन को भेजने के लिए विभागीय आयुक्त के राजस्व उपायुक्तों को समन्वय अधिकारी के रुप में नियुक्त किया गया हैं. सभी जिलों की जानकारी अच्छी तरह जांच करने के बाद विशेष दूत के जरिए शासन के पास भेजने के आदेश दिए गए हैं. इस कारण अब इन अधिकारियों को काम पर लगना पडेगा.

 

Related Articles

Back to top button