अमरावती

1200 में से 418 शिक्षकों को मिली मनपसंद शाला

संवर्ग दो के जिलांतर्गत तबादलों की प्रक्रिया शुरु

अमरावती/ दि.4 – इस समय जिला परिषद शालाओं के शिक्षकों की जिलांतर्गत तबादला प्रक्रिया चल रही है. जिसके तहत संवर्ग-1 अंतर्गत तबादलों का पहला चरण पूर्ण हो गया है. जिसके तहत शिक्षकों को उनके पसंद की शालाएं मिल गई है. वहीं अब संवर्ग-2 अंतर्गत तबादले की प्रक्रिया चलाई जाएगी. जोडीदार के अनुसार 30 किमी परिसर में शाला का चयन करने की व्यवस्था के तहत कई लोगों की अपनी मनपसंद शाला में नियुक्ति प्राप्त करने हेतु दौडभाग शुरु है.
उल्लेखनीय है कि, कोविड संकट के चलते विगत दो वर्षों से लटकी शिक्षकों की तबादला प्रक्रिया इस बार शैक्षणिक सत्र शुरु होने के बाद की जा रही है. जिसके पहले चरण में संवर्ग-1 के शिक्षकों का तबादला किया गया. इस संवर्ग के तहत 1 हजार 200 शिक्षकों ने तबादले के लिए आवेदन किया था. जिसमें से बाद में कुछ शिक्षकों ने तबादले के लिए इंकार कर दिया. वहीं इस समय 418 शिक्षकों को उनके व्दारा भरे गए आवेदनानुसार उनके पसंद वाली शाला मिल गई. साथ ही कुछ शिक्षकों की मनपसंद शाला में पद रिक्त नहीं रहने के चलते उन्हें अन्य गांवों की शालाओं में नियुक्ति लेकर संतोष करना पडेगा. यहां यह विशेष उल्लेखनीय है कि, यद्यपि जनवरी माह के दौरान तबादले के आदेश जारी होने वाले है, लेकिन इन शिक्षकों को नई नियुक्ति वाले स्थान पर जाने हेतु फरवरी माह तक प्रतीक्षा करनी पडेगी.

अपने घर से नजीक शालाओं को पहली पसंद
संवर्ग-1 के अंतर्गत हुए तबादलों के बाद अब संवर्ग-2 के शिक्षकों की अपने घर व शहर के आसपास ही तबादला मिलने को लेकर दौडभाग चल रही है, लेकिन अमरावती सहित अन्य कुछ तहसील परिसर की शालाओं में पद रिक्त नहीं रहने के चलते उनकी पसंद और गतिविधि काम में आती है या नहीं, इसे लेकर उत्सूकता देखी जा रही है.

पांच चरणों में तबादले की प्रक्रिया
जिलांतर्गत तबादले की प्रक्रिया पांच चरणों में तय की गई. जिसमें से संवर्ग-1 का पहला चरण पूरा हो गया है तथा संवर्ग-2 के तबादले की प्रक्रिया शुरु हो गई है. संवर्ग-3 में दुर्गम क्षेत्र वाले शिक्षकों व्दारा तबादले के लिए आवेदन किये जा सकेंगे. संवर्ग-4 में तबादले हेतु पात्र रहने वाले शिक्षक आवेदन कर सकेंगे. वहीं संवर्ग-5 में विस्थापित हुए शिक्षकों के तबादले की प्रक्रिया होगी.

इस समय दूसरा चरण शुुरु
ऑनलाइन पध्दति से चलाई जा रही तबादले की प्रक्र्रिया के तहत 30 दिसंबर से संवर्ग-2 के शिक्षकों की तबादला प्रक्रिया प्रारंभ हुई. इसके तहत पति-पत्नी एकत्रिकरण तत्व के अनुसार 30 किमी से अधिक दूरी पर रहने वाले शिक्षकों व्दारा तबादले के लिए आवेदन किये जाने की व्यवस्था की गई है. इस प्रक्रिया के तहत आवेदन करने की अंतिम तिथि 4 जनवरी तक है. जिसके बाद तबादले की प्रत्यक्ष प्रक्रिया शुरु होगी.

Related Articles

Back to top button