अमरावती

मेलघाट के 42 गांवों को मध्यप्रदेश से होती है विद्युत आपूर्ति

बिजली के अभाव में जलापूर्ति है खंडित

* गांववासियों को मजबूरी में पीना पड रहा दूषित पानी
अमरावती/दि.13- आदिवासी बहुल मेलघाट के पाचडोंगरी व कोयलारी गांव में विद्युत आपूर्ति खंडित रहने की वजह से जलापूर्ति का काम ठप्प पड गया था और इन दोनों गांवों के नागरिकों को दूषित पानी पीने पर मजबूर होना पडा. जिसकी वजह से दोनों गांवों में डायरिया व कॉलरा की बीमारी फैली. जिससे चार लोगों की मौत हो गई और करीब 400 लोगों को अस्पताल में भरती करते हुए उनका इलाज किया जा रहा है. यह घटना विद्युत के अभाव में जलापूर्ति का काम बंद रहने के चलते घटित हुई, ऐसा अब स्पष्ट हो गया है. वहीं अब यह बात भी सामने आ रही है कि, मेलघाट के अतिदुर्गम क्षेत्र के 42 गांवों में मध्यप्रदेश से विद्युत आपूर्ति की जाती है, क्योंकि इन गांवों को महाराष्ट्र में विद्युत आपूर्ति का काम करनेवाली महावितरण के जरिये बिजली की आपूर्ति करना संभव ही नहीं है.
इस संदर्भ में महाविरण कंपनी द्वारा जानकारी देते हुए बताया गया कि, मध्यप्रदेश के भैसदेही स्थित 33 केवी सब स्टेशन के जरिये 11 केवी विद्युत वाहिनी के द्वारा जारिदा स्वीचिंग स्टेशन के माध्यम से इन गांवों को करीब 220 किमी के दायरे में बिछाई गई विद्युत वाहिनियों से विद्युत आपूर्ति की जाती है. मेलघाट के उंचे पहाडों व घने जंगलों से होते हुए ये विद्युत वाहिनियां गुजरती है और इस दुर्गम क्षेत्र में कई बार विद्युत आपूर्ति खंडित भी होती है. इसके अलावा बकाया विद्युत बिलों की वजह से कई बार गांवों व वहां पर चलाई जानेवाली योजनाओं की विद्युत आपूर्ति को खुद विद्युत वितरण कंपनी द्वारा खंडित किया जाता है. विद्युत आपूर्ति खंडित रहते समय किसी अन्य स्थान से बैक फिडिंग की व्यवस्था भी नहीं है. इसमें भी जारिदा स्वीचिंग स्टेशन से पहले भैसदेही से जारिदा इनकमर वाहिनी पर 17 गांव जुडे हुए है. जिसके बाद 11 केवी जारिदा स्वीचिंग स्टेशन से कुल 3 फीडर निकाले गये है. जिसकी लंबाई करीब 180 किलोमीटर है.

* राज्य सरकार ने दी है जनरेटर के उपयोग की सलाह
अति दुर्गम क्षेत्र में स्थित गांवों की विद्युत आपूर्ति बार-बार खंडित होती है. वहीं पहाडो व खाईयों सहित घने जंगलों में त्रृटी को दूर करते हुए विद्युत आपूर्ति को सुचारू करने में काफी वक्त लगता है. ऐसे में विद्युत आपूर्ति खंडित रहते समय अति आवश्यक सेवा रहनेवाले अस्पतालों में जनरेटर की पर्यायी व्यवस्था रखने का निर्देश राज्य सरकार ने विद्युत वितरण कंपनी के अधिकारियों को दिया है.

* मेलघाट के साथ ही वलगांव व नया अकोला में फैला डायरिया
जहां विगत सप्ताह दूषित पानी पीने की वजह से आदिवासी बहुल मेलघाट क्षेत्र के पाचडोंगरी व कोयलारी गांव में डायरिया व कॉलरा की बीमारी फैली, वहीं अमरावती के पास स्थित वलगांव एवं नया अकोला में जलवाहिनी में हुए लिकेज की वजह से दूषित पानी की आपूर्ति होने के चलते डायरिया फैलने का मामला सोमवार को सामने आया, जब नया अकोला निवासी खुशाल दीपकराव घोम नामक 30 वर्षीय युवक की डायरिया से मौत हो गई, वहीं 14 मरीजों को इलाज के लिए जिला सामान्य अस्प्ताल में लाया गया. इन दोनों घटनाओं के चलते पूरे जिले में हंगामा मचा हुआ है.

Related Articles

Back to top button