अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

मतगणना हेतु लगेंगे 425 कर्मचारी

विधानसभा क्षेत्र निहाय 18-18 टेबलों पर होगी गिनती

अमरावती/दि.1- विगत 26 अप्रैल को अमरावती संसदीय क्षेत्र में लोकसभा चुनाव हेतु मतदान की प्रक्रिया पूर्ण कराई गई. वही अब आगामी 4 जून को मतगणना होगी. जिसके चलते स्थानीय विद्यापीठ रोड स्थित लोकशाही भवन के स्ट्रॉग रुम में सभी ईवीएम मशीनों को लाकर सुरक्षित रख दिया गया है. जहां पर 4 जून को सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू होगी. जिसके लिए 432 कर्मचारियों की नियुक्ती की जाएगी. साथ ही प्रत्येक निर्वाचन क्षेत्र हेतु 18 के हिसाब से 6 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए 108 टेबल लगाते हुए मतगणना की जाएगी. इस हेतु मतगणना के लिए नियुक्त किए जाने वाले कर्मचारियों को जल्द ही आवश्यक प्रशिक्षण भी प्रदान किया जाएगा.
उल्लेखनीय है कि अमरावती संसदीय क्षेत्र में लोकसभा चुनाव के दुसरे चरण के तहत मतदान कराया गया और मतदान व मतगणना में 39 दिनों की अवधि का फर्क है. ऐसे में चुनावी नतीजे के लिए प्रत्याशियों सहित आम नागरिकों में करीब सवा माह की प्रतिक्षा करनी पड रही है. साथ ही साथ इतने लंबे समय तक ईवीएम मशीनों को कडी सुरक्षा में रखने की जिम्मेदारी भी प्रशासन पर आन पडी है. वही दूसरी ओर प्रशासन को मतगणना की तैयारी करने के लिए प्रयाप्त समय भी उपलब्ध हो गया है. स्थानीय विद्यापीठ मार्ग स्थित लोकशाही भवन में मतगणना के लिए विधानसभा क्षेत्र निहाय बडा हॉल उपलब्ध है. जहां पर अमरावती संसदीय क्षेत्र में शामिल 6 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र निहाय मतगणना कराई जा सकती है.
आगामी 4 जून को होने वाली मतगणना के दौरान प्रत्येक विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए 18-18 टेबल लगाए जाएगें तथा प्रत्येक टेबल पर एक पर्यवेक्षक, एक सहायक मतगणना अधिकारी, एक सुक्ष्म निरीक्षक व एक चतुर्थ श्रेणी कर्मी ऐसे कुल 4 कर्मचारी नियुक्त रहेगें. इस तरह से एक निर्वाचन क्षेत्र हेतु लगाए जाने वाले 18 टेबल पर 72 कर्मचारी तैनात रहेगें और सभी 6 विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना के लिए निर्वाचन विभाग व्दारा कुल 432 कर्मचारियों की नियुक्ती की जाएगी. जिनके व्दारा सभी 6 विधानसभा क्षेत्रों में कुल 108 टेबलों पर मतगणना की प्रक्रिया पूरी होगी.

ड्युटी वाले कर्मियों को मिलेगा अग्रिम वेतन
निर्वाचन संबंधी कामों में अब तक 8,725 कर्मियों ने अपने कर्तव्यों का निर्वाहन किया है. इसके साथ ही अब मतगणना के कार्य हेतु 432 कर्मचारियों की जरुरत पडेगी. इन कर्मचारियों को 1 हजार रुपये तक अग्रिम वेतन देने का प्रावधान है. जिसके चलते इस निधी की मांग निर्वाचन आयोग से की जा रही है.

प्रत्याशी अथवा प्रतिनिधि व्दारा किया जा सकता है स्ट्रॉग रुम का मुआयना
लोकशाही भवन के स्ट्रॉग रुम में समूचे संसदीय क्षेत्र की ईवीएम को 39 दिनों के लिए सुरक्षित रख दिया गया है. जहां पर तीनस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है. साथ ही लोकशाही भवन के भितर एवम आसपास के परिसर में करीब 108 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए है और रोजाना दिन में दो बार दो प्रथम श्रेणी अधिकारियो की लोकशाही भवन में निरिक्षण हेतु ड्युटी लगाई गई है. इसके अलावा जिन उम्मीदवारों को मतगणना स्थल पर लगाई गई सुरक्षा व्यवस्था को देखना है उन्हें अथवा उनके प्रतिनिधि को वहां जाकर निरिक्षण व मुआयना करने की सुविधा भी निर्वाचन विभाग व्दारा उपलब्ध कराई गई है. इसके चलते 37 प्रतियाशियों में से कॉग्रेस प्रत्याशी बलवंत वानखडे के प्रतिनिधि व्दारा ही स्ट्रॉग रुम जाकर वहां का मुआयना किया गया.

* गृह मतदान की ड्युटी वाले सुक्ष्म निरिक्षकों को रहेगी छुट
85 वर्ष से अधिक आयु वाले बुजुर्ग मतदाताओं सहित दिव्यांग मतदाताओं का घर बैठे मतदान कराया गया. जिसके लिए करीब 100 सुक्ष्म निरिक्षकों की ड्युटी लगाई गई थी. ऐसे में अब इन सुक्ष्म निरिक्षकों की मतगणना में दोबारा ड्युटी नहीं लगाने का निर्देश निर्वाचन आयोग व्दारा दिया गया है. इसके चलते घर बैठे मतदान प्रक्रिया में हिस्सा ले चुके सुक्ष्म निरिक्षकों को मतगणना की प्रक्रिया से छुट मिलेगी.

Related Articles

Back to top button