अमरावती

अमरावती गार्डन क्लब की 42वीं आमसभा संपन्न

डॉ. दिनेश खेडकर बने अध्यक्ष, सचिव डॉ. रेखा मग्गिरवार

अमरावती/दि.26- पब्लिक ट्रस्ट अमरावती गार्डन क्लब इस पर्यावरण संवर्धन कार्य प्रेरित सामाजिक संस्था की 42वीं आमसभा 24 जून की दोपहर 4 बजे श्री शिवाजी साइंस कॉलेज के सर सीवी रमन ऑडिटोरियम में आयोजित किया गया थी. सबसे पहले दिवंगत सदस्यों और उनके परिजनों को श्रद्धांजलि दी गई पश्चात आमसभा की आगे की कार्यवाही शुरू हुई. अध्यक्ष डॉ दिनेश खेडकर ने सर्वप्रथम एजेंडे के अनुसार 41वीं महासभा के कार्यवृत्त एवं वर्ष 2022-2023 का प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के लिये सचिव डॉ. रेखा मग्गिरवार से अनुरोध किया. बैठक के कार्यवृत्त के अनुमोदन के बाद कोषाध्यक्ष डॉ. शशांक देशमुख ने संचित व्यय का विवरण प्रस्तुत कर बजट प्रस्तुत किया. व्यापक चर्चा के बाद सदन ने लेखा रिपोर्ट को कार्योत्तर मंजूरी दे दी.
उपस्थित सभी माननीय सदस्यों ने इस कार्यकारिणी द्वारा पिछले वर्ष किये गये कार्यों की भरपूर सराहना की. अमरावती और नांदेड़ में शेवंती उगाना और संवर्धन कार्यशालाएं, वाइल्ड ग्लोरी ऑनलाइन राष्ट्रीय प्रदर्शनी प्रतियोगिता, मौसमी पौधे उगाना और संरक्षण कार्यशाला, पर्यावरण स्वयंसेवा – वार्षिक इंटर्नशिप कार्यक्रम, शेवंती फूल प्रदर्शनी और फ्लोरेंजा फूल प्रदर्शनी ने एक रिकॉर्ड बनाया है. इन सभी आयोजनों के माध्यम से अमरावती गार्डन क्लब का विदर्भ स्तरीय कार्य अब राज्य एवं राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर तक पहुंच गया है और इस अवसर पर नगर क्षेत्र के सदस्यों ने सुंदर रचनाओं का आनंद नगरवासियों द्वारा खिलाकर आनंद बढ़ाया है.
* सभी के लिए एक आकर्षण
वर्ष 2023-24 के लिए कार्यकारिणी का चुनाव करने के लिए डॉ. वी. आर. देशमुख ने चुनाव अधिकारी की भूमिका निभाई. नेमीचंद मांडवगड़े ने प्रस्ताव रखा कि डॉ. दिनेश खेडकर की कार्यकारिणी समिति का प्रभावी कार्य चल रहा है इसलिए उन्हें दोबारा अध्यक्ष चुना जाना चाहिए. साथ डॉ. सतीश अकर्ते ने इसका अनुमोदन किया. इस प्रस्ताव के अनुसार डॉ. दिनेश खेडकर, प्रोफेसर वनस्पति विज्ञान विभाग, श्री. शिवाजी कॉलेज ऑफ साइंस, अमरावती को अध्यक्ष का पद दिया गया है. इसी प्रकार, उपाध्यक्ष डॉ. शशांक देशमुख, प्राचार्य श्री शिवाजी उद्यानविद्या महाविद्यालय, सचिव डॉ. रेखा मग्गिरवार एवं कोषाध्यक्ष अनिल भोंडे, सहित सचिव डॉ. उमेश कानेरकर को कार्यभार सौंपा गया. श्री मयूर गावंडे, डॉ. गजेंद्र पचलोरे, अविनाश भोजापुरे, अशोक हांडे, संजय काले और डॉ. मोनाली घुरडे को भी कार्यकारी सदस्य के रूप में चुना गया. क्लब के जनसंपर्क अधिकारी के रूप मे श्री विशाल अढाऊ को नियुक्त किया गया.
इस अवसर पर नए अध्यक्ष और सचिव ने आनेवाले वर्ष में कई पुष्प प्रदर्शन, कार्यशालाएं और सम्मेलन आयोजित करने की योजना की घोषणा की. डॉ. वी. आर. घुर्डे, श्रीमती उर्मी शाह, ज़ोएब हसनजी, डॉ वी. आर. देशमुख, श्रीमती निर्मलाताई देशमुख, डॉ. किशोर बोबडे, नेमीचंद मंडावगड़े, प्रो. सीएम देशमुख, डॉ. सुचिता खोडके इन सभी प्रसिद्ध सलाहकार समिति द्वारा निर्देशित, अमरावती गार्डन क्लब विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से युवाओं के लिए पर्यावरण संरक्षण और बागवानी कौशल विकसित करने के लिए तैयार है. नए कार्यकारिणी सदस्यों के पास अपने-अपने क्षेत्र में व्यापक अनुभव है. डॉ. दिनेश खेडकर एक प्रख्यात वनस्पतिशास्त्रज्ञ हैं. इसलिए उम्मीद है कि इस कार्यकारिणी की चयन प्रक्रिया के बाद क्लब में नई ऊर्जा और उत्साह का संचार होगा. क्लब को अपने नए अध्यक्ष और कार्यकारी सदस्यों के प्रयासों से बड़ी सफलता की उम्मीद है. ऐसे सभी व्यक्तित्वों की तकनीकी विशेषज्ञता के साथ-साथ सदस्यों की कार्यप्रणाली क्लब को सफलता के शिखर पर ले जाने के लिए पूरी तरह तैयार है.

* छात्रों को प्रकृति के निकट आने और उनके संवर्धन पर जोर
गार्डन क्लब हमेशा प्रकृति और हमारी संस्कृति की निकटता को बनाए रखना पसंद करता है. क्लब के माननीय सदस्य इस बात का ध्यान रखते हैं कि हमारे काम में कहीं भी व्यावसायिकता न हो. इसलिए सामाजिक कार्यों में समर्पित रहने वाले सदस्य ही क्लब का सकारात्मक पक्ष हैं और उनके सहयोग से ही क्लब भविष्य में भी प्रगति करता रहेगा. छात्रों को प्रकृति के निकट संपर्क में आने और उसके संरक्षण पर जोर दिया जाएगा.
– डॉ. दिनेश खेड़कर, अध्यक्ष

Related Articles

Back to top button