अमरावती

घर की छत पर तैयार हो रही 43109 किलोवाट बिजली

महावितरण ने अधिक से अधिक संख्या में नागरिकों से लाभ उठाने का किया आह्वान

अमरावती/दि.24 किसानों के लिए चलाई जा रही सौर कृषि ऊर्जा योजना का लाभ अनेक किसानों ने लिया है. घरेलू उपभोक्ताओं के लिए ‘रुफ टॉप सोलर’ योजना शुरु की गई है. अमरावती में महावितरण के जरिए अभी तक 4623 उपभोक्ताओं ने ‘रुफ ऑफ सोलर’ स्थापित किए गए हैं. जिनसे 43109 किलो वाट बिजली उत्पादन किया जा रहा है. इससे उपभोक्ताओं का बिल काफी कम आ रहा है. जिससे उनको आर्थिक लाभ भी हो रहा है.
घरेलू ग्राहकों को सौर ऊर्जा का लाभ देने के लिए महावितरण को हिदायत दी गई थी. इसके तहत महावितरण की ओर से राज्य के बिजली ग्राहकों के लिए घर की छत पर सौर ऊर्जा का निर्माण कर बिजली बिल में बचत करने के लिए ‘रुफ टॉप सोलर’ योजना शुरु की गई थी. इस योजना से 75 मेगा वाट बिजली तैयार की जा रही है. आने वाले दिनों में 100 मेगा वाट का लक्ष्य पूरा किया जाएगा.
केंद्र सरकार की ओर से ‘रुफ टॉप सोलर’ के लिए 18 जनवरी 2024 तक 100 मेगा वाट बिजली के निर्माण का लक्ष्य दिया गया है. इसमें से राज्य में 75.55 मेगा वाट सौर ऊर्जा का निर्माण किया जा रहा है. ‘रुफ टॉप सोलर’ लगाने वाले ग्राहकों को 73 करोड रुपए का अनुदान मिला है.
इस संबंध में बताया गया है कि इस योजना के तहत राज्य में महावितरण की ओर से 93,329 ग्राहकोें की छप पर ‘रुफ टॉप सोलर’ प्रकल्प स्थापित किए गए हैं. वहीं अमरावती में अभी तक 4623 ग्राहकों के घरों में ‘रुफ टॉप सोलर’ प्रकल्प स्थापित किए गए हैं. यह जानकारी महावितरण के जनसंपर्क विभाग की ओर से दी गई है. महावितरण के कार्यकारी अभियंता भारत भूषण औघड ने लोगों से अपील की है कि वे अधिक से अधिक संख्या में अपने घर की छत पर ‘रुफ टॉप सोलर’ स्थापित करें और आर्थिक लाभ प्राप्त करें.
बताया गया कि सौर ऊर्जा से हजारों किसानों को लाभ हुआ है. इसका उपयोग किसान कर रहे हैं. इससे वह दिन में खेतों में सिंचाई कर पा रहे हैं. सरकारी कार्यालय के साथ-साथ निजी संस्थाओं की ओर से भी सौर ऊर्जा प्रोजेक्ट लगाए जा रहे हैं. इससे पर्यावरण को भी लाभ पहुंच रहा है.
* रुफ टॉप सोलर से होने वाले लाभ
– रुफ टॉप सोलर से बिजली की हो रही बचत लोगों का बिजली का बिल भी कम हो रहा है.
– अमरावती महामंडल में अभी तक 4623 ग्राहकों के घरों में स्थापित हुआ प्रकल्प .
– महावितरण ने लोगों से अपील की है कि घर की छत पर प्रकल्प लगवाएं.
– सौर ऊर्जा का लाभ उठाकर हजारों किसान दिन में अपने खेतों में सिंचाई कर पा रहे हैं.

Related Articles

Back to top button