अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

पिछले 7 दिनों में जिले में डेंगू के 44 मरीज

चिकनगुनिया के 18, मनपा क्षेत्र में डेंगू मरीजो की संख्या बढी

* पिछले 7 माह में डेंगू के 198 और चिकनगुनिया के 92 मरीज
* पिछले एक सप्ताह में हर 4 संदिग्ध मरीजो के पीछे एक डेंगू का मरीज
* बढते मरीजो की संख्या को देखते हुए स्वास्थ यंत्रणा सतर्क
अमरावती/दि. 16 – बारिश के दिनों में संक्रामक बीमारियों का प्रकोप हर वर्ष रहता है. इस वर्ष बारिश के दिनों में डेंगू का प्रमाण तेजी से बढ रहा है. पिछले 7 दिनों में अमरावती शहर सहित संपूर्ण जिले में डेंगू के कुल 44 मरीज पाए गए है. इसमें अमरावती मनपा क्षेत्र के 27 और ग्रामीण क्षेत्र के 17 मरीजो का समावेश है. मनपा क्षेत्र में सफाई के अभाव में डेंगू का प्रमाण तेजी से बढ रहा है. जबकि पिछले 7 दिनों में चिकनगुनिया के 18 मरीज पाए गए है. इनमें 11 मरीज ग्रामीण के और 7 मरीज मनपा क्षेत्र के है. इन आंकडो पर गौर करें तो पिछले 7 दिनों में मनपा क्षेत्र में जांच किए गए 109 नमूनो में 4 संदिग्ध मरीज के पीछे 1 डेंगू का मरीज पाया गया है.
जिला मलेरिया विभाग द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक जनवरी के अब तक ग्रामीण क्षेत्र में कुल 736 संदिग्ध मरीजो के रक्त नमूनों की जांच की गई. इनमें डेंगू के 109 और चिकनगुनिया के 69 मरीज पाए गए. जबकि मनपा क्षेत्र में 330 संदिग्ध मरीजो के रक्त नमूनों की जांच की गई. इनमें डेंगू के 89 और चिकनगुनिया के 23 मरीज पाए गए है. पिछले 7 महिनों में कुल मिलाकर जिले में डेंगू के 198 और चिकनगुनिया के 92 मरीज पाए गए है. जबकि मलेरिया के कुल 20 मरीज है. इनमें ग्रामीण क्षेत्र के 18 और 2 मनपा क्षेत्र के है. इन आंकडो को देखते हुए पिछले 7 दिनों यानी 8 से 14 अगस्त तक ग्रामीण क्षेत्र में 185 संदिग्ध मरीजो के रक्त नमूनों की जांच की गई. इनमें डेंगू के 17 और चिकनगुनिया के 11 मरीज पाए गए है. वहीं मनपा क्षेत्र में केवल 109 संदिग्ध मरीजों के रक्त नमूनों की जांच करने पर डेंगू के 27 और चिकनगुनिया के 7 मरीज पाए गए है. यानी हर 4 संदिग्ध मरीजों की जांच के पीछे 1 मरीज डेंगू का पाया गया है. इस कारण स्वास्थ यंत्रणा सतर्क हो गई है और हर दिन 30 से 40 संदिग्ध मरीजों के रक्त नमूनों की जांच की जाती रहने की जानकारी जिला मलेरिया विभाग द्वारा दी गई है.

* गत वर्ष की तुलना में मरीजो की संख्या कम
जिला मलेरिया विभाग ने बताया कि, गत वर्ष की तुलना में इस वर्ष डेंगू और चिकनगुनिया के मरीजो की संख्या 25 से 30 प्रतिशत कम है. साथ ही किसी भी मरीज की डेंगू से मृत्यु नहीं हुई है. गत वर्ष बारिश अधिक होने से डेंगू के मरीजो की संख्या अधिक थी.

Related Articles

Back to top button