अमरावतीमुख्य समाचार

शहर क्षेत्र में 441.01 क्विंटल राशन का चावल पकडा

जिला अनाज आपूर्ति विभाग जानकारी देने में कर रहा आनाकानी

* एक दिन पूर्व ही दर्यापुर फाटे पर पुलिस ने पकडा अनाज से लदा ट्रक
* शहर समेत जिले में सरकारी राशन के चावल की धडल्ले से हो रही कालाबाजारी
अमरावती/ दि.20 – पिछले कुछ माह से अमरावती शहर समेत जिलेभर में सरकारी राशन के चावल की अवैध तरीके से खरीदी कर बडे पैमाने में कालाबाजारी की जा रही है. ऐसे में केवल पुलिस विभाग व्दारा ही छापामार कार्रवाई कर अनाज पकडा जा रहा है. एक दिन पहले ही पुलिस आयुक्त के विशेष दस्ते ने वलगांव पुलिस थाना क्षेत्र के दर्यापुर फाटे पर छापामार कार्रवाई करते हुए सरकारी अनाज से लदा ट्रक पकडा था. पुलिस ने ट्रक से 3 हजार 540 किलो चावल बरामद किया. शहर अनाज आपूर्ति विभाग की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार बीते एक माह में उन्होंने 441.01 क्विंटल चावल बरामद किया है. जबकि जिलेभर में अवैध तरीके से चल रहे कालाबाजारी के इस संगीन अपराध के बारे में खबर प्रकाशित करने के लिए जिला अनाज आपूर्ति विभाग से संपर्क साधा गया, परंतु वे इसकी जानकारी देने से आनाकानी करते हुए नजर आये.
जिला अनाज आपूर्ति अधिकारी डी. के. वानखडे से फोन पर संपर्क साधकर जिलेभर में सरकारी राशन की कालाबाजारी करते समय कब, कहा, कितना अनाज पकडा, कितनी छापेमार कार्रवाई की गई, ऐसी जानकारी पूछे जाने पर वे पहले तो इसका जवाब देने में टालते रहे और कहने लगे, मेरे पास फिलहाल किसी तरह का रिकॉर्ड नहीं है और मैं फिलहाल उपलब्ध नहीं हूं. 28 अक्तूबर के बाद जानकारी देने के बारे में सोचेंगे, इस तरह का जिम्मेदारी अधिकारी का रवैया रहा. जोकि कालाबाजारी से संबंधित कई प्रश्नों को जन्म दे रहा है.
बता दे कि, एक दिन पूर्व ही पुलिस आयुक्त के विशेष दस्ते को गुप्त सूचना के आधार पर पुलिस ने दर्यापुर फाटे पर ट्रक क्रमांक एमएच 40/बीएल- 7107 को पकडा. ट्रक चालक शिराज खान से अनाज के बारे में पूछा गया. उसने माल गोंदिया ले जाने की बात बताई. मालक के बारे में उसने बताया कि, भातकुली निवासी अमोल सुरेश महल्ले का माल है. माल खरीदी के बारे में पूछने पर कोई भी बिल या दस्तावेज नहीं मिले. वह माल सरकारी है या अन्य ठिकानों से लाया, इसकी जांच कर आगे की कार्रवाई के लिए ट्रक व चावल ऐसे कुल 22 लाख 75 हजार रुपए का माल आगे की कार्रवाई के लिए वलगांव पुलिस के हवाले किया. यह तो उदाहरण के तौर पर एक दिन पूर्व ही की गई कार्रवाई बताई गई है. जबकि जिलेभर में सरकारी राशन दुकान से राशन खरीदने वाले ग्राहकों के घर पर दस्तक देकर कालाबाजारी करने वाले बहुत ही कम दाम में अनाज खरीदते है. यह अनाज एकत्रित कर ट्रक में भरकर अन्य राज्य में कालाबाजारी की जाती है. पुलिस विभाग व्दारा लगातार छापामारी कर ऐसा अनाज पकडा जा रहा है. पुलिस इस कालाबाजारी के पीछे जी-जान लगाकर कार्रवाई कर रही है. दूसरी तरफ जिला अनाज आपूर्ति विभाग केवल जानकारी देने में भी आनाकानी करते नजर आ रहा है.

Related Articles

Back to top button