अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

पांच माह में बुझायी गई 45 आग

अग्निशमन दल के जवानों की शानदार उपलब्धि

* वर्ष 2023 में आये थे कुल 958 कॉल
अमरावती/दि.23- जारी वर्ष 2024 के पहले पांच माह दौरान मनपा के अग्निशमन विभाग ने 45 स्थानों पर लगी आग को बुझाते हुए संभावित नुकसान व जीवितहानि होने को टाल दिया. वहीं वर्ष 2023 ने अग्निशमन दल को कुल 958 कॉल आये थे. जिस पर त्वरित रिस्पॉन्स देते हुए अग्निशमन दल के जवानों ने आम नागरिकों के जानोमाल की रक्षा की. अग्निशमन दल को आने वाली कॉल में फायर कॉल, रेस्क्यू कॉल एवं पेड गिरने से संबंधित कॉल का समावेश रहा.
उल्लेखनीय है कि, अमूमन अग्निशमन दल का नाम लेते ही आंखों के सामने पानी का फंवारा मारते हुए आग बुझाने वाले दमकल जवानों ेका चित्र आता है. लेकिन यह जवान केवल आग ही नहीं बुझाते, बल्कि आम नागरिकों पर आने वाली प्रत्येक आपदा के समय दौडकर पहुंचते है. जैसे-जैसे अग्निशमन दल आधुनिक हो रहा है, वैसे-वैसे अग्निशमन विभाग की जिम्मेदारियों भी बढ रही है और इन दिनों अग्निशमन दल हमारे जीवन का अविभाज्य घटक बन गया है.
हालांकि अमरावती मनपा के अग्निशमन दल के पास मनुष्यबल की कमी है और इस समय 10 लाख की जनसंख्या वाले शहर हेतु मनपा के अग्निशमन विभाग में केवल 130 कर्मचारी ही कार्यरत है. इसके अलावा अग्निशमन विभाग के पास केवल 25 वाहन है. ऐसे में दमकल कर्मियों सहित दमकल वाहनों की संख्या को बढाये जाने की सख्त जरुरत है. हाल ही में मनपा के अग्निशमन विभाग को अत्याधुनिक वाहन भी प्राप्त हुए इस वाहन में तेज गति के साथ आग बुझाने हेतु आवश्यक रहने वाली सभी सुविधाएं है. जिसके चलते इस वाहन के मिल जाने से अग्निशमन एवं आपत्ति व्यवस्थापन विभाग की ताकत बढ गई है. इस वाहन की रफ्तार और उसकी क्षमता को देखते हुए अब समय पर घटनास्थल पर पहुंचना संभव हो सकेगा. उसके परिणाम स्वरुप आग से होने वाले नुकसान को कम करने में सहायता होगी. वहीं अब बारिश का मौसम भी नजदीक रहने के चलते अतिवृष्टि या अन्य किसी भी आपदा की वजह से मनपा क्षेत्र के किसी भी इलाके में कोई दुर्घटना घटित होने पर त्वरित सहायता उपलब्ध कराने की दृष्टि से आपातकालीन व्यवस्था को मनपा के अग्निशमन विभाग के मार्फत मदद करने का निर्देश दिया गया है.

* अग्निशमन दल के जवानों को सतत प्रशिक्षण दिया जाता है. ताकि वे आम नागरिकों के जानोमाल की सुरक्षा हेतु हमेशा ही तैयार व तत्पर रहे. शहर में प्रतिवर्ष ही बारिश के मौसम दौरान अतिवृष्टि होने पर नीचले इलाके जगमग्न हो जाते है. ऐसी स्थिति में राहत व बचावकार्य करने हेतू अग्निशमन दल के कर्मचारी पूरी तरह से तैयार रहे, इस बात के मद्देनजर छत्री तालाब व मालखेड रोड पर मॉकड्रील व मानसून पूर्व प्रशिक्षण का आयोजन किया जाता है. नागरिकों को यदि कही पर भी कोई आपदा दिखाई देती है, तो उन्होंने तुरंत ही अग्निशमन दल से संपर्क करना चाहिए.
– अजय पंधरे,
अधीक्षक, अग्निशमन दल,
अमरावती मनपा.

Related Articles

Back to top button