अमरावती

रापनि की 45 फेरियां शुरू, रोजाना 1 लाख की आय

धीरे-धीरे रापनि की लालपरी लौट रही सडक पर

अमरावती/दि.10 – विगत एक माह से चल रही कर्मचारियों की हडताल के चलते रापनि के तमाम समीकरण व नियोजन पूरी तरह से बिगड गये है. किंतु अब धीरे-धीरे गतिरोध दूर होने लगा है और रापनि की लालपरी सडक पर दौडने लगी है. जिसके तहत इस समय रोजाना 25 बसों की 40 से 45 फेरियां शुरू हो गई है. जिनके जरिये अमरावती आगार को रोजाना औसत 1 लाख रूपये की राजस्व प्राप्ती हो रही है.
बता दें कि, रापनि को सरकारी सेवा में शामिल किये जाने की मांग को लेकर एसटी कर्मियों द्वारा विगत नवंबर माह में अनिश्चितकालीन हडताल शुरू की गई थी, जो अब भी जारी है. हालांकि इस दौरान रापनि प्रशासन सहित राज्य सरकार ने एसटी कर्मचारियों के प्रतिनिधियों से कई दौर की वार्ता की और 41 फीसद की भारी-भरकम वेतनवृध्दि देने का निर्णय लिया, लेकिन इसके बाद भी रापनि के अधिकांश कर्मचारी विलीनीकरण की मांग पर अडे हुए है. जिनमें ज्यादातर रापनि के बस वाहक व चालकों का समावेश है. वहीं वेतन वृध्दि दिये जाने की घोषणा के बाद कुछ वाहकों व चालकों सहित प्रशासकीय एवं यांत्रिक विभाग के अधिकांश कर्मचारी काम पर लौट आये है. ऐसे में काम पर लौटे वाहकों व चालकों के जरिये जिले के अलग-अलग आगारों से कुछ चुनिंदा रूटों पर रापनि की बस सेवा को दुबारा बहाल किया गया है.
अमरावती आगार अंतर्गत अब तक कुल 350 कर्मचारी हडताल छोडकर काम पर लौट आये है. जिनके जरिये अमरावती आगार द्वारा अब रोजाना 25 बसें चलायी जा रही है और मोर्शी व वरूड सहित अन्य कुछ रूटों पर रोजाना 40 से 45 फेरियां शुरू की गई है. जिनसे रापनि को रोजाना औसतन 1 लाख रूपये की राजस्व प्राप्ती हो रही है. बता दें कि, एसटी कर्मियों की हडताल के चलते करीब एक माह तक रापनि की बस सेवा पूरी तरह से बंद थी. जिसकी वजह से आम नागरिकों को एक स्थान से दूसरे स्थान की यात्रा करने हेतु काफी समस्याओं व दिक्कतों का सामना करना पडा. वहीं इस दौरान निजी यात्री वाहनों द्वारा अनाप-शनाप यात्रा शुल्क लेकर यात्रा की सुविधा उपलब्ध करायी गई थी. ऐसे में लोगों को काफी मजबूरी के तहत दो से तीन गुना अधिक पैसा खर्च करते हुए यात्रा करनी पडी. वहीं अब कई रूटों पर रापनि की बस सेवा दोबारा बहाल हो जाने के चलते आम नागरिकोें को काफी राहत मिलती नजर आ रही है. साथ ही रापनि की बस सेवा को यात्रियों का बेहतरीन प्रतिसाद भी मिल रहा है.

अब तक 399 कर्मचारी निलंबीत

वेतनवृध्दि की घोषणा तथा बार-बार किये जा रहे आवाहन के बावजूद हडताल पर अडे रापनि कर्मचारियों के खिलाफ अब रापनि प्रशासन द्वारा कार्रवाई करने की शुरूआत की जा चुकी है. जिसके तहत अब तक रापनि के अमरावती विभाग में 399 कर्मचारी निलंबीत किये जा चुके है. साथ ही कई कर्मचारियों के खिलाफ सेवा समाप्ती की कार्रवाई भी की गई है. इसके अलावा कई कर्मचारियों के विभागांतर्गत तबादले किये गये है.

Related Articles

Back to top button