अमरावती

छह माह में 46 रिश्वतखोर धरे गए

एन्टी करप्शन ब्युरो विभाग की कार्रवाई

* भ्रष्टाचार में भूमि अभिलेख अव्वल
* तृतीय श्रेणी के अधिकारी ज्यादा
अमरावती/ दि.5 – आम लोगों के काम करने के बदले में 46 रिश्वतखोर अधिकारी व कर्मचारी तथा बिचौलियों को गिरफ्तार किया गया. बते छह माह में अमरावती परिक्षेत्र में एन्टी करप्शन ब्युरो विभाग ने इन रिश्वतखोरों को धरदबोचा रिश्वतखोरी के मामले में भूमि अभिलेख अव्वल रहा है. इसमें तृतीय श्रेणी के अधिकारियों का ज्यादा समावेश हेै.
लगातार कार्रवाई के बाद भी रिश्वतखोरी के मामले लगातार उजागर हो रहे है. एसीबी के आंकडों के अनुसार जनवरी माह से जून तक 30 कार्रवाई की गई. जिसमें 46 लोगों को गिरफ्तार किया गया. आरोपियों की प्रापर्टी की जानकारी निकालने के साथ ही अन्य पहलुओं की जानकारी हासिल करने की कोशिश एसीबी व्दारा की जा रही है. अमरावती परिक्षेत्र में अमरावती जिले के साथ ही अकोला, यवतमाल, वाशिम, बुलढाणा जिले का सामवेश है. परिक्षेत्र में रिश्वत लेने वाले 46 आरोपियों ने प्रथम श्रेणी से लेकर चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों का समावेश है. हालांकि रिश्वतखोरी के मामले में अधिकतम संख्या तृतीय श्रेणी कर्मचारियों की है. आरोपियों में प्रथम श्रेणी के 2, व्दितीय श्रेणी के 4, तृतीय श्रेणी के 20, चतुर्थ श्रेणी के 6, बिचौलिए 7 के अलावा अन्य लोगों का समावेश हैं.
कुछ मामलों की जांच शुरुआती दौर में होने की वजह से उनकी प्रापर्टी समेत अन्य चीजों पर नजर टीकी हुई है. एसीबी रिश्वत मांगने वालों की जांच में कई पहलुओं पर ध्यान रखती है. जिससे आरोपियों को कडी सजा दिलाई जा सके. जनवरी से जून 2022 तक की गई कार्रवाई में भूमि अभिलेख विभाग के चार आरोपियों को रिश्वत स्वीकार करते हुए रंगहाथों गिरफ्तार किया गया था. जो अन्य विभाग की अपेक्षा में सबसे ज्यादा है. वहीं ग्रामविकास में 3, पुलिस विभाग में 3, राजस्व, कृषि, महापालिका, शिक्षा, एएसईबी, वन विभाग में 2-2, न्याय व स्वास्थ्य, खाद्यन्न नागरी आपूर्ति, जिला परिषद, लोकनिर्माण विभाग, पंचायत समिति में 1-1 कार्रवाई की गई.

Related Articles

Back to top button