अमरावती

शिक्षकों के आयकर कटौती में 46 करोड़ का घोटाला

तत्काल कार्रवाई की मांग

  • जि.प. शिक्षकों के प्रलंबित प्रश्नों पर सीईओ के दालन मेें चर्चा

  • प्रहार के निवेदन की सीईओ ने ली गंभीर दखल

अमरावती/दि.23 – जिला परिषद शिक्षकों की विविध प्रलंबित समस्या बाबत प्रहार शिक्षक संगठना के राज्याध्यक्ष महेश ठाकरे ने मुख्य कार्यकारी अधिकारी अविश्यांत पांडा के कक्ष में निवेदन देकर चर्चा की. प्रहार के इस निवेदन के अनुसार समस्याओं की गंभीर दखल लेते हुए सीईओ ने प्राथमिक शिक्षणाधिकारी ई.झेड. खान को तत्काल अपने कक्ष में बुलाकर विस्तारपूर्वक चर्चा कर कार्यवाही के आदेश दिए. इस समय संगठना के जिलाध्यक्ष शरद काले, सचिव अमोल वर्‍हेकर, अचलपुर तहसील अध्यक्ष रमेश कडू आदि पदाधिकारी उपस्थित थे.
अमरावती जिला परिषद अंतर्गत कार्यरत शिक्षकों की प्रलंबित समस्याओं पर तत्काल न्याय कार्यवाही की मांग संगठना की ओर से की गई. इसमें आदिवासी भाग में सेवा देने वाले शिक्षक व शिक्षकेत्तर कर्मचारियों को मिलने वाला प्रोत्साहन भत्ता यह आज के वर्तमान मूल वेतन के 15 प्रतिशत या अधिकाधिक 1500 रुपए कर पिछली बकाया रकम तत्काल दिलवाने बाबत मांग की गई. सन 2019 में जि.प. के प्राथमिक शिक्षकों की नियमबाह्य की गई बिंदू नामावली (रोस्टर) तुरंत शासनादेशानुसार सुधारित कर जिले में आंतरजिला व शिक्षक भर्ती के लिए बंद हुआ मार्ग सुकर किया जाए आदि का समावेश है.
जिला परिषद शिक्षकों के आयकर कटौती उनके वेतन से हर माह की जाती है. कटौती की गई आयकर रकम यह हर चार माह से (त्रैमासिक) उनके पॅनकार्ड पर जमा करने आवश्यक रहते हुए भी सन 2012 से यानि 9वर्षों से 14 भी पंचायत समिति से संबंधित शिक्षकों के आयकर खाते (पॅन) पर जमा नहीं हुई . ऐसे शिक्षकों को आयकर वापसी दाखल करते समय आयकर विभाग की ओर से कानूनन कार्यवाही की नोटीस प्राप्त होने की गंभीर बात महेश ठाकरे ने इस समय सीईओ पंडा के ध्यान में लायी. इस गंभीर मामले में जि.प. अंतर्गत कुल 5300 शिक्षकों के 9 वर्ष के 46 करोड़ 12 लाख रुपए की आयकर कटौती रमक का घोटाला प्रहार की ओर से उजागर किया गया है. इस बाबत कड़ी कार्रवाई कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के आदेश सीईओ ने दिये वहीं संबंधित प्रश्नों पर शिक्षा विभाग व अन्य विभाग प्रमुखों की उपस्थिति में शीघ्र ही संगठना की स्वतंत्र बैठक आयोजित करने का आश्वासन इस समय सीईओ अविश्यांत पांडा ने संगठना को दिया.
इस समय प्रहार शिक्षक संगठना के राज्याध्यक्ष महेश ठाकरे सहित जिलाध्यक्ष शरद काले, जिला महासचिव अमोेल वर्‍हेकर, अचलपुर तहसील अध्यक्ष रमेश कडू, अमरावती तहसील अध्यक्ष गजानन पाथरे, अमरावती तहसील सचिव सूरजकुमार सोनटक्के, राजेन्द्र काले आदि पदाधिकारी बड़ी संखया में उपस्थित थे.

Related Articles

Back to top button