अमरावती

पीएम किसान सन्मान योजना के 4600 खाते बंद

चांदूर बाजार तहसील के 50 फीसदी किसानों को बारहवीं किश्त नहीं

चांदूर बाजार/दि.5 – केंद्र सरकार ने बाजेगाजे के साथ प्रधानमंत्री किसान सन्मान योजना शुरु की. समय बितने के साथ इसमें जैसे-जैसे किसानों की संख्या बढने लगी वैसे विविध कारणों से अनेक खाते बंद करना शुरु हो गया. योजना की बारहवीं किश्त के पूर्व ही विभिन्न कारणोें से चांदूर बाजार तहसील के पीएम किसान के 4693 खाते बंद कर दिए गए हैं.
प्रधानमंत्री किसान सन्मान योजना की बारहवीं किश्त वितरित की गई हैं. इसमें चांदूर बाजार तहसील के 50 प्रतिशत किसानों के खाते में यह किश्त जमा नहीं हुई हैं. इसकी जांच करने कोई भी व्यवस्था तहसील स्तर पर नहीं है इस बाबत जांच के लिए किसानों को जिलाधिकारी कार्यालय के एनआयसी विभाग में ही जाना पडता हैं. इस कारण तहसील के किसानों को अपनी बारहवीं किश्त क्यों नहीं मिली यह जानने कोई भी मार्ग तहसील स्तर पर उपलब्ध नहीं हैं. इस कारण इस योजना के किसानों को परेशानी हो रही हैं. पीएम किसान योजना में एक साल में 618 आयकर दाता किसानों को योजना से हटा दिया गया. अनुदान की रकम भी वसूल करना शुरु हो गया. पश्चात तहसील में लाभार्थियों की संख्या 32 हजार 908 रह गई थी. लेकिन बारहवीं किश्त आने के पूर्व केंद्र सरकार ने पांच कारणोें के लिए तहसील के 4694 किसानों को आगामी सूचना तक लाभ देना बंद कर दिया हैं. योजना का लाभ लेने वाले किसानों की मृत्यु, सामुहिक खेती, 8- अ के मुताबिक खेती न रहने वाले किसान, खेत बिक्री किए किसान और पति-पत्नी में से किसी एक को ही लाभ ऐसे पांच कारणों के लिए केंद्र सरकार ने अनुदान बंद किया हैं. इन किसानोें के अलावा कुल 50 फीसदी किसानों के खाते में योजना की बारहवीं किश्त जमा नहीं हुई हैं.

कागज पत्र की जांच के बाद अनुदान जमा होगा
पीएम किसान सन्मान योजना कानूनन जिन किसानों का बंद हुआ हैं, उनके पंजीयन के मुताबिक सातबारह और 8- अ की जांच शुरु हैं. इस जांच में कोई त्रुटी दिखाई न देने पर योजना का अनुदान शुरु होने की संभावना हैं.
– धीरज स्थूल, तहसीलदार चांदूर बाजार

Related Articles

Back to top button