अमरावती

473 ग्राम पंचायतें कोरोना मुक्त

अब केवल 116 ग्राम पंचायतें ही है संक्रमण से प्रभावित

अमरावती/प्रतिनिधि दि.८ – मई माह की शुरूआत में अमरावती जिला पूरी तरह कोरोना की दूसरी लहर की चपेट में आ चुका था. दूसरी लहर ने ग्रामीण क्षेत्रों को ज्यादा प्रभावित किया. इस दौरान शहर के अर्ध शहरी क्षेत्रों में कम संक्रमित मिले. जिसका परिणाम यह हुआ कि एक समय जिले की 824 ग्रामपंचायतों में से 589 ग्राम पंचायतें कोरोना की चपेट में आ चुकी थी, लेकिन अब राहतवाली खबर यह है कि इनमें से 473 ग्राम पंचायतें कोरोना से मुक्त हो गई हैं. अब सिर्फ 116 ग्राम पंचायतों में ही संक्रमण है. हालांकि इस संकट के दौरान भी 235 ग्राम पंचायतें खुद को कोरोना से सुरक्षित रखने में सफल रही.
पिछले कुछ समय से कोरोना के मामलों में निरंतर कमी आ रही है. पंद्रह दिन पहले जिले में सक्रिय मामले 12 हजार से अधिक थे लेकिन अब यह 3 हजार के आसपास हैं. इनमें भी अस्पतालों में उपचारत मामलों की संख्या 916 ही बताई जा रही है. जबकि अन्य मरीज होम आइसोलेशन में उपचार करा रहे हैं. घटते मामलों के साथ ही अब मृत्यु के मामले भी कम होने लगे हैं. प्रशासन के आंकडों के अनुसार जिन 589 ग्रामपंचायतों में कोरोना के मामले लगातार बढ रहे थे, उनमें से 473 ग्राम पंचायतों में पिछले दस दिन में संक्रमण का एक भी मामला सामने नहीं आया है. इस समय सिर्फ 116 ग्राम पंचायतें ही कोरोना से प्रभावित है.
मौजूदा स्थिति में अधिकतर मामले अब भी ग्रामीण क्षेत्रों में ही पाए जा रहे हैं लेकिन अब कोरोना का प्रभाव क्षेत्र कम होता जा रहा है. प्रशासन द्वारा ग्राम पंचायतों में घटे कोरोना के प्रभाव का श्रेय स्थानीय नागरिकों तथा पंचायत प्रशासन को दिया जा रहा है. जिस तरह से पिछले कुछ दिनों में लगातार चार हजार से अधिक लोगों के स्वैब नमूने रोजाना जांचे गए, उससे ग्रामीण भाग में संक्रमण की चेन को तोडने में काफी सहायता मिली.
इसके अलावा कुछ ग्राम पंचायतों में टीकाकरण अभियान को भी प्रभावी रूप से लागू किया गया है. अधिकतर स्थानों पर 45 वर्ष से अधिक आयु के अधिकतर लोगों को टीका लग जाने से भी कोरोना पर नियंत्रण किये जाने की बात कही गई है.

  • कोरोना के मामलों में आ रही कमी

अमरावती जिले की अधिकतर ग्राम पंचायतों में बडी संख्या में नागरिक कोरोनाग्रस्त हुए थे. बडे पैमाने पर नागरिकों के स्वैब नमूने जांचे गए. मामलों में निरंतर कमी आ रही है. इससे ऐसा प्रतिता हो रहा है कि कई ग्राम पंचायतों में हार्ड इम्युनिटी प्राप्त हो चुकी है.
– डॉ श्यामसुंदर निकम
जिला शल्य चिकित्सक

Related Articles

Back to top button