अमरावती

486 अभिभावकों ने आरटीई प्रवेश को दिखाई पीठ

प्रतीक्षा सूची के विद्यार्थियों को मिलेगा अवसर

अमरावती/दि.11 – अनिवार्य व नि:शुल्क शिक्षा अधिकार अधिनियम यानी आरटीई के अंतर्गत निजी शाला के 25 फीसदी आरक्षित स्थानों पर नि:शुल्क प्रवेश लेने की ओर चयन सूची में शामिल 486 विद्यार्थियों के अभिभावकों ने पीठ दिखा दी है. जिसके चलते अब प्रतीक्षा सूची में शामिल विद्यार्थियों की प्रतीक्षा खत्म हो गई है और 10 अगस्त से उन्हें अवसर देने की प्रक्रिया शुरू की गई है. ऐसी जानकारी शिक्षा विभाग द्वारा दी गई है.
बता दें कि, जिले की 244 शालाओं में आरटीई प्रवेश प्रक्रिया के लिए पंजीयन किया था. इन शालाओं की कुल 2 हजार 76 आरक्षित सीटों के लिए प्रवेश प्रक्रिया चलायी जा रही थी. जिसके लिए कुल 5 हजार 918 आवेदन शिक्षा विभाग को प्राप्त हुए थे. जिसमें से 1,980 विद्यार्थियों के नाम लकी ड्रॉ से निकले थे और 11 जून से इन विद्यार्थियों का प्रवेश निश्चित करने की प्रक्रिया शुरू हुई थी. हालांकि शुरूआती दौर में यह प्रक्रिया काफी धीमी गति से चल रही थी. वहीं दूसरी ओर शैक्षणिक सत्र को शुरू होकर अब करीब दो माह बीत चुके है और आरटीई प्रवेश को दो बार समयावृध्दि दी जा चुकी है. यदि इसके बावजूद प्रवेश नहीं हो रहे तो प्रतीक्षा सूची में शामिल विद्यार्थियों को प्रवेश क्यो न दिया जाये, ऐसा सवाल उठाया जा रहा था.

  • आरटीई प्रवेश प्रक्रिया 11 जून से शुरू हुई थी. जिसके लिए समय-समय पर समयावृध्दि दी गई थी. इसमें 1 हजार 669 विद्यार्थियों का प्रवेश निश्चित हुआ. वहीं शेष 486 सीटों पर प्रतीक्षा सूचीवाले विद्यार्थियों का प्रवेश मंगलवार से शुरू किया गया है.
    – एजाज खान
    प्राथमिक शिक्षाधिकारी,
    जिला परिषद, अमरावती.

आरटीई अंतर्गत जिले की पंजीकृत शालाएं – 244
कुल आरक्षित सीटें – 2,076
अब तक हुए प्रवेश – 1,469
रिक्त सीटें – 486

Related Articles

Back to top button