अमरावती

5, 10 व 100 रूपये के नोट बंद होने की अफवाह निकली कोरी

रिजर्व बैंक ने नहीं जारी किये कोई आदेश

  • व्यापारी स्वीकार रहे करन्सी नोट

  • नागरिक अब भी संभ्रम का शिकार

अमरावती/दि.29 – विगत कुछ दिनों से 5 रूपये, 10 रूपये व 100 रूपये के पुराने करन्सी नोट बंद होने की जबर्दस्त अफवाहें बाजार में चल रही है. जिसकी वजह से आम लोगों में जबर्दस्त संभ्रम देखा जा रहा है. किंतु इस संदर्भ में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा अधिकृत तौर पर कोई आदेश जारी नहीं किया गया. ऐसे में पुरानी नोटों को सभी व्यापारिक संस्थानोें एवं बैंकोें द्वारा स्वीकार किया जा रहा है. वहीं दूसरी ओर नोट बंद होने को लेकर चल रही अफवाहों के चलते अधिकांश नागरिक अपने पास मौजूद पुरानी नोटों को जमा करने हेतु बैंकों में जमकर भीडभाड कर रहे है.
उल्लेखनीय है कि, इस समय बैंकोें द्वारा सभी प्रकार के करन्सी नोट लेन-देन के तहत स्वीकार किये जा रहे है. किंतु विगत कुछ दिनों से 5 रूपये के पुराने नोटोें को स्वीकार करने की बजाय वापिस लौटाया जा रहा है. ऐसे में इससे पहले हुई नोट बंदी के अनुभवों को देखते हुए लोगोें में यह अंदेशा उत्पन्न हो गया कि, शायद 5 रूपये के पुराने करन्सी नोट चलन से बाहर होनेवाले है. साथ ही यह भय 10 एवं 100 रूपये के पुराने करन्सी नोटोें को लेकर भी देखा जाने लगा. ऐसे में लोगबाग आर्थिक लेन-देन के दौरान अपने पास रहनेवाले इन तीनोें मूल्य के पुराने करन्सी नोटों को अधिक से अधिक चलन में लाने का प्रयास कर रहे है. किंतु चूंकि यह भय सभी में एकसमान है. अत: कोई अन्य इन करन्सी नोटों को स्वीकार करने के लिए तैयार भी नहीं है. जिसकी वजह से अब लोगों की भीडभाड बैंकोें में उमडने लगी है, ताकि वहां पर पुराने करन्सी नोटों को जमा कराया जा सके. 5 रूपये की नोट जमा करने के लिए सर्वाधिक भीड राष्ट्रीय व सहकारी बैंकोें में सबसे अधिक भीड 5 रूपये के करन्सी नोट जमा करने के लिए देखी जा रही है, क्योेंकि बाजार में इन्हीं नोटोें को स्वीकार करने से सर्वाधिक नकारात्मक जवाब सुनाई दे रहा है. वहीं 10 एवं 100 रूपये की नोटोें को भी वापिस करने के लिए कुछ प्रमाण में भीडभाड का आलम है.

रिजर्व बैंक से कोई निर्देश नहीं

5 रूपये, 10 रूपये व 100 रूपये की पुरानी नोटोें को बंद करने के संदर्भ में भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा अब तक कोई आदेश बैंकों व वित्तीय संस्थाओं के नाम जारी नहीं किया गया है. ऐसे में इन सभी वित्तीय संस्थाओं द्वारा बडी आसानी के साथ इन नोटोें को स्वीकार किया जा रहा है. साथ ही कई व्यापारिक प्रतिष्ठानों द्वारा भी पुराने करन्सी नोट स्वीकारे जा रहे है. अलबत्ता कई व्यापारिक प्रतिष्ठानों में 5 रूपये के पुराने करन्सी नोट स्वीकार करने को लेकर थोडी नानुकूर जरूर देखी जा रही है.

  • भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा चलन में रहनेवाले किसी भी तरह के पुराने करन्सी नोट को बंद करने के संदर्भ में कोई आदेश जारी नहीं किया गया है. साथ ही इस संदर्भ में किसी भी बैंक से किसी भी तरह की कोई शिकायत भी सामने नहीं आयी है. ऐसे में कहा जा सकता है कि, पुराने नोट बंद होने के संदर्भ में केवल अफवाहे फैलायी जा रही है. जिसकी वजह से आम लोगबाग संभ्रम का शिकार है. लेकिन सभी लोगों ने निश्चिंत रहना चाहिए. क्योेंकि फिलहाल किसी भी तरह के कोई करन्सी नोट बंद नहीं होने जा रहे.

Related Articles

Back to top button