अमरावती

फ्यूचर बिगिन्स हियर स्कूल में 5 दिवसीय टैलेंट फिएस्टा

अमरावती/ दि. 2- शंकरनगर स्थित एफबीएच इंटरनेशनल स्कूल का मानना है, शिक्षा को विकसित करने वाली गतिविधियाँ अनमोल हैं। अक्सर लोग बच्चों पर पढ़ाई का दबाव डालते हैं. वे अक्सर अध्ययन के आदिम तरीकों का सुझाव देते हैं, जो कि किताब से पढ़ना है और इसे कंठस्थ करना है. लेकिन पीढ़ी और तकनीक बदल गई है. तो क्या शिक्षण और सीखने की विधि में भी बदलाव आना चाहिए. नई पीढ़ी के बच्चे चीजों को इस तरह से पढ़ना और सीखना चाहते हैं कि वे इसके सूत्र और कारण को नहीं भूलते. बच्चे की इच्छा के बाद शिक्षण के नए तरीके सामने आए. शिक्षण क्षेत्र में शामिल लोग अपने छात्रों को व्यावहारिक अनुप्रयोग, प्रयोग, प्रभावी दृश्य सीखने और कई अन्य तरीकों से पढ़ाते हैं.
उनमें से बच्चों को पढ़ाने का सबसे प्रभावी और कुशल तरीका प्रयोगों द्वारा है. विज्ञान एक ऐसा विषय है जिसे हम अपने दैनिक जीवन में अनुभव करते हैं. हम कितना भी परहेज करें, फिर भी हम ऐसी स्थितियों में रुबरु होंगे, जहां रासायनिक प्रतिक्रिया या वैज्ञानिक चीजें होती हैं. बच्चों को विज्ञान के प्रयोगों के माध्यम से सीखने से उन्हें लंबे समय तक ऐसा होने के पीछे के कारणों को बनाए रखने में मदद मिलती है. प्रयोग गतिविधियां आसानी से बच्चे की सोच और तर्क क्षमता में सुधार करने के साथ-साथ रचनात्मक सोच को सक्रिय करने में मदद करेंगी. ऐसा इसलिए है क्योंकि वे पहले खुद ही ऐसा होने के संभावित कारणों के बारे में सोचेंगे. इसके बाद ही वे इसके पीछे की असल वजह जानने के लिए इसके बारे में सोचेंगे या इसके बारे में बात करेंगे.
इसी सोच के साथ यहां से भविष्य की शुरुआत होती है स्कूल के बच्चों के लिए 5 दिवसीय टैलेंट फेस्टिवल का आयोजन किया गया जिसका उद्घाटन सौ. सुधा तिवारी के शुभ हाथो से किया गया. पहले दिन एलकेजी व यूकेजी के विद्यार्थियों ने विज्ञान प्रदर्शनी की प्रस्तुति दी. बच्चों ने बहुत ही आत्मविश्वास से प्रयोगों को प्रस्तुत किया. जज के रूप में आए सौ. संगीता राठी व सौ. श्वेता शाह मैम ने स्कूल और बच्चों के प्रयासों को खूब सहारा. स्कूल की प्रिंसिपल सौ दिव्या पटेल ने सभी पालकों को उनके सहयोग के लिए धन्यवाद किया. ऐसे साथ नर्सरी के बच्चों ने कम्युनिटी हेल्पर्स की थीम पर फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता की. कार्यक्रम की शोभा बढ़ाने के लिए विजय शक्ति फाउंडेशन के सदस्य श्री हसमुख वोरा, सौ प्रतिभा पटेल और किन्नरी पटेल और निर्मिता पटेल भी मौजूद थे. कार्यक्रम का आयोजन संस्था के अध्यक्ष जिगर पटेल और प्रिंसिपल दिव्या पटेल के संरक्षण में हुआ. सभी माता-पिता ने स्कूल के प्रबंधन द्वारा आयोजित किए सभी कार्यक्रम, शिक्षक और बच्चों की मेहनत की जामकर सराहन की टैलेंट फिएस्टा में विज्ञान प्रदर्शनी के अलावा फैंसी ड्रेस, रंग प्रतियोगिता, कहानी सुनाना, कविता पाठ, गीत, श्लोक गायन प्रतियोगिता, कलरिंग प्रतियोगिता, डिक्टेशन और हैंडराइटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है.

Related Articles

Back to top button