अमरावती

आसमान से बरसी आफत : 5 की मौत, 666 घर गिरे

27 हजार 935 हेक्टेअर क्षेत्र की फसल बर्बाद

* जिले के अमरावती, धामणगांव, मोर्शी में सर्वाधिक कहर
अमरावती/दि.13– 1 जुलाई से जिले में मानसून सक्रिय होकर आसमान से आफत की बारिश बरसना शुरु है. विगत हफ्ते भर में जिले में हुई तेज बारिश के कारण 5 लोगों की मौत हो गई है. वहीं 666 घरों का नुकसान हुआ है. उसी प्रकार 27 हजार 935 हेक्टेअर पर की फसल बर्बाद हो गई है, ऐसी जानकारी जिला आपत्ति निवारण कक्ष द्बारा दी गई. आपदा निवारण कक्ष से प्राप्त जानकारी अनुसार विगत 8 दिनों में जिले में हुई बारिश दौरान अमरावती तहसील के जामडोल निवासी अविनाश निंभोरकर, किशोर भगवान पाटील, धामणगांव रेल्वे तहसील के नागापुर निवासी बालासाहेब दरेकर की गाज गिरने से मौत हो गई तथा धारणी तहसील निवासी कृष्णा लखन कासदेकर की बाढ में बह जाने से मौत हो गई. 9 जुलाई को हुई बारिश में भी अमरावती जिले के एक व्यक्ति की गाज गिरने से मौत हो गई है. उसी प्रकार अमरावती तहसील क्षेत्र में 324, भातकुली क्षेत्र में 5, तिवसा में 16,ध् धामणगांव रेल्वे में 36, मोर्शी में सर्वाधिक 239, दर्यापुर में 5, अंजनगांव में 14, चांदूर बाजार में 18 ऐसे कुल 666 घरों का नुकसान हुआ है.
* अमरावती तहसील में 3 हजार 745 हेक्टेअर फसलों का नुकसान 324 घर गिरे
5 जुलाई को हुए बारिश में अमरावती तहसील के सावंगा व अंतोरा का डेढ किलो मिटर का रास्ता पूरी तरह क्षतिग्रस्त हुआ. जिससे यातायात प्रभावित हुई. डवरगांव के नाले का पानी खेतों में जमा हो गया. पेढी नदी का पानी खेतों में घूस रहा है. बाढ के कारण माउली मंडल, शिराला मंडल, डवरगांव मंडल, नवसारी मंडल व वलगांव मंडल में 3 हजार 745 हेक्टेअर खेती का नुकसान होकर 324 घर धराशाही हुए है.
* तिवसा में 185 बाढग्रस्तों की व्यवस्था, 268 घरों में घूसा पानी
जिले के तिवसा मंडल में 80 बाढग्रस्तों को सोटागिर महाराज देवस्थान में पर्यायी व्यवस्था का प्रबंध कर रखा गया है. उसी प्रकार वरखेड मंडल में 105 बाढग्रस्तों की व्यवस्था, ग्रामपंचायत भवन तारखेड में की गई है. तिवसा मंडल, वरखेड मंडल के 268 घरों में बारिश का पानी घूसा जिसमें तिवसा, वरखेड व मोझरी मंडल में 12 घरों का नुकसान हुआ. इन मंडलों में 1 हजार 330 हेक्टेअर खेती व फसलों का नुकसान हुआ है.
* मोर्शी तहसील में सर्वाधिक 257 लोग बाधित, 3007 हेक्टेअर खेती बह गई
जिले के मोर्शी तहसील अंतर्गत नेरपिंगलाई मंडल के नेरपिंगलाई, सिरलस, राजुरवाडी, कवठाल, पोरगव्हाण, पुसला, आखतवाडा, काटसुर व पातुर इन गांवों का संपर्क टूट गया है. यहां के 257 बाढग्रस्तों को स्थलांतरीत किया गया है. क्षेत्र में 3007 हेक्टेअर खेती बह गई है. 572 घरों में बारिश का पानी घूसकर 40 घर अतिवृष्टी में ध्वस्त हो गये.
* चांदूर बाजार तहसील क्षेत्र के 390 घरों में घूसा पानी
चांदूर बाजार अंतर्गत पुलिया का काम शुरु रहने से पानी का बहाव 3 कालोनियों में घूसकर 390 घरों में पानी घूसा. जिससे इन बाधित परिवारों को नगर परिषद उर्दू स्कूल व नगर परिषद टाउन हॉल में स्थलांतरित कर पर्यायी व्यवस्था की गई.
* चिखलदरा में कई रास्तें बह जाने से यातायात ठप
जिले के चिखलदरा तहसील अंतर्गत गिरगुटी से खोंगला मार्ग बारिश के पानी में बह गया. जिससे इस मार्ग पर की यातायात ठप हो गई. तहसील के कामापुर, अंबापाटी, टेकडा, नागझिरा, जामली व क्षेत्र के गांवों में बारिश में पानी ने जमकर तबाही मचाई है.
* धामणगांव रेल्वे में फसल व घरों का नुकसान
जिले के धामणगांव रेल्वे तहसील अंतर्गत वकनाथ व बोरगांव धांधे के निचोई नालें को आयी बाढ के कारण खेतों में पानी घूसा. क्षेत्र में मूंड निलखंड, बोरगांव निस्ताने, दिघी महल्ले, सोनोरा काकडे, गोकुलसरा, खानापुर, सलाबतपुर में बडी संख्या में फसलों का नुकसान हुआ है. इसी प्रकार चिंचपुर व तुलजापुर में खोलाड नाले को आयी बाढ के कारण 200 हेक्टेअर खेती में पानी जमा होने से फसलों का नुकसान हुआ. नायगांव में 25 हेक्टेअर क्षेत्र की फसलें बर्बाद हो गई. पेठ रघुनाथपुर में घर की दीवार गिरी. नदी के किनारे स्थित खेतों में पानी घूसने से शिरुन जान्हापुर, मलफतपुर, मल्हार कोनेर के गांवों में खेती का बडी मात्रा में नुकसान हुआ है.

Related Articles

Back to top button