अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

5 लाख 17 हजार महिलाओं को फ्री में तीन सिलेंडर

मैपिंग शुरु, कंपनियां और प्रशासन कर रहे कार्यवाही

* एक राशन कार्ड पर एक ही महिला को लाभ
अमरावती/दि.12 – मुख्यमंत्री अन्नपूर्ण योजना अंतर्गत जिले में 5 लाख 17 हजार 14 पात्र महिलाओं को गैस सिलेंडर नि:शुल्क दिया जाएगा. इसके लिए कंपनियां और आपूर्ति विभाग अभी मैपिंग का कार्य कर रही है. शीघ्र मैपिंग पूर्ण होगी. उपरान्त सिलेंडर के लगभग 830 रुपए इन महिलाओं के खाते में सीधे जमा होंगे. उज्वला योजना में 12 माह के सिलेंडर फ्री मिलते हैं. वहीं मुख्यमंत्री अन्नपूर्ण योजना में मापदंड और सरल किये गये है. किंतु उन्हें 3 सिलेंडर ही फ्री मिलेंगे.
* मुख्यमंत्री लाडली बहन को फायदा
मुख्यमंत्री लाडली बहन योजना में गैस कनेक्शन धारक महिलाएं इस योजना के लिए पात्र है. उन्हें आगामी मार्च 2025 तक 3 सिलेंडरी फ्री उपलब्ध कराये जाएंगे. महिलाएं गैस वितरकों के यहां पूछताछ के लिए गर्दी कर रही है. तब कंपनी संचालकों ने बताया कि, उज्वला योजना के 1 लाख 67 हजार और लाडली बहन योजना के 3 लाख 50 हजार लाभार्थी को गैस सिलेंडर फ्री मिल सकता है.
* 1 जुलाई से पहले का कनेक्शन
योजना में शर्त रखी गई है कि, लाडली बहना का गैस कनेक्शन गत 1 जुलाई से पूर्व का होना चाहिए. राज्य सरकार और वितरक कंपनी मैपिंग के समय यह बात निश्चित कर रही है. सरकार ने लाडली बहना योजना गत जुलाई से शुरु की है. इसलिए अगस्त या उसके बाद गैस कनेक्शन लेने वाली महिलाओं को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा.
* एक राशन कार्ड पर एक को लाभ
एक राशन कार्ड पर दो महिलाएं लाडली बहना के लिए पात्र होने पर भी एक महिला को ही नि:शुल्क सिलेंडर दिया जाएगा. कई संयुक्त परिवारों में सास, बहु और मां-पुत्री एकत्र रहते है. जिससे राशन कार्ड में भी उनके एकत्र नाम है. इनमें से दोनों में से एक को ही लाभ मिलेगा.
* जल्द होगी मैपिंग
उज्वला योजना का डाटा तैयार रहने से सूची की महिलाएं योजना के लिए पात्र है. शर्त पूर्ण करने वाली महिलाओं का मैपिंग किया जा रहा है. शीघ्र ही सभी पात्र महिलाओं को रकम खाते में भेज देने की जानकारी विक्री अधिकारी अथर्व पानसरे ने दी.

Related Articles

Back to top button