अमरावतीमुख्य समाचार

महिलाओं को 5 लाख का कर्ज

ब्याज दर भी कम

* कुछ गिरवी नहीं रखना होगा
* कर्ज मर्यादा 25 लाख
अमरावती/दि.21- केंद्र सरकार ने स्त्री शक्ति पैकेज योजना घोषित की हैं. जिसमें व्यवसाय और उद्योगों में महिलाओं का सहभाग बढाने बगैर गिरवी 5 लाख रुपए तक सस्ती ब्याज दर पर ऋण दिया जाएगा. उसी प्रकार यह ऋण की मर्यादा 25 लाख रुपए तक रहेगी. हाल ही में केंद्र ने इस नई धमाकेदार योजना को जारी किया हैं. कुछ शर्ते है, वे बहुत सामान्य होने से हजारों-लाखों उद्यमशील महिलाओं को इसका लाभ मिलेगा.
* व्यवसाय को बढावा
पुरुषों की तुलना मे उद्योग धंधों में महिलाओ की भागीदारी कम हैं. उसे बढाने महिलाओं के लिए स्त्री शक्ति पैकेज योजना लाई गई हैं. जिससे महिला वर्ग अपने पैरो पर खडा हो सकेगा. आधी आबादी के लिए व्यवसाय और उद्योग के व्दार खुलेंगे. विशेष योजना के तहत महिलाओं को 5 लाख रुपए कर्ज स्टेट बैंक से उपलब्ध होगा. फुटकर व्यापार के लिए 50 हजार से 2 लाख रुपए, व्यवसाय उपक्रम के लिए 2 लाख रुपए और व्यवसायिक हेतु 50 हजार से 25 लाख रुपए तक लोन मिलेगा. इसकी ब्याजदर अन्य योजना की तुलना में कम रहेगी. महिलाएं स्टेट बैंक की किसी भी शाखा में आवेदन कर सकती हैं. ब्याज में आधा प्रतिशत की बचत होगी.

* योजना की शर्ते
योजना का लाभ लेने आधार कार्ड, चुनाव पहचानपत्र, बैंक खाते की जानकारी, ई-मेल आईडी, मोबाइल क्रमांक, उद्योग संबंधित आवश्यक कागजात आवेदन के साथ प्रस्तुत करने होंगे. भागीदारी फर्म को भी यह लोन मिल सकता हैं. महिला की भागीदारी 50 प्रतिशत रहनी चाहिए.

Related Articles

Back to top button