अमरावतीमहाराष्ट्र

कपास को 5 हजार रूपए प्रति हेक्टेयर

यशोमती के सवाल पर मंत्री सत्तार का जवाब

* तेलंगाना की नीति का करेंगे अध्ययन
अमरावती/ दि. 4 – पणन मंत्री अब्दुल सत्तार ने कहा कि राज्य में कपास उत्पादक किसानों को प्रति हेक्टेेयर 5 हजार रूपए सहायता दी जा रही है. तेलंगाना में इससे अधिक सहायता किस स्वरूप में दी जा रही, इसका अध्ययन कर राज्य सरकार भी कपास उत्पादकों के हित में उचित निर्णय करेगी. वे कांग्रेस नेता यशोमती ठाकुर द्बारा उठाए गये कपास उत्पादकों के विषय पर उत्तर दे रहे थे. ठाकुर ने तेलंगाना की तर्ज पर सबसिडी देने की मांग सदन में रखी थी. कपास उत्पादकों के लिए बडी आक्रमक रही.
यशोमती ने प्रश्नोत्तरकाल में सरकार को आडे हाथ लेते हुए कहा कि विदर्भ मेें कपास उत्पादक किसान बडी परेशानी में हैं. आत्महत्या का सिलसिला नहीं रूका है. विदर्भ में किसानों को शासकीय मदद की नितांत आवश्यकता है. कपास का लागत खर्च और उसे मिल रहे समर्थन मूल्य में बडा अंतर हो गया है. किसानों को बीज के लिए 5 हजार, खाद के लिए 8 हजार, कीटनाशक के लिए 8 हजार रूपए और इसके अलावा मजदूरी के 4 हजार रूपए लगते हैं. जबकि किसान के हाथ में 4 हजार रूपए आते हैं. उसे सिर्फ 150 रूपए मिलते हैं.
इस पर पणन मंत्री अब्दुल सत्तार ने तेलंगाना राज्य में अधिक सबसिडी होगी तो उसका अध्ययन करने अधिकारियों को भेजने की बात कही. यह भी कहा कि आवश्यकता हुई तो वे खुद तेलंगाना जाकर इस बात का अध्ययन करेंगे.

Related Articles

Back to top button