अमरावती

मेकअप पर हर महिने 5 हजार का खर्च

अमरावती/दि.29- मेकअप करना महिलाओं का सबसे प्रिय विषय होता है, चाहे किसी का जन्मदिवस हो, विवाह हो, या फिर कोई पारिवारिक या सामाजिक कार्यक्रम हो, महिलाएं ऐसे अवसरों पर बिना मेकअप किए शामिल ही नहीं होती. परंतु इन दिनों बाजार में सौंदर्य प्रसाधनों के दामों में 10 से 40 फीसद की वृद्धि हो गई है. जिसके चलते महिलाओं के मेकअप का खर्च भी बढ गया है. इस संदर्भ में ब्यूटी पार्लर चलाने वाली महिलाओं का कहना रहा कि, मेकअप हेतु लगने वाले साहित्य की दरें बढने की वजह से उन्हें भी मेकअप की दरे बढानी पडी है.

* सीजन में बढ जाता है खर्च

अमूमन सामान्य तौर पर ब्यूटी पार्लर जाने हेतु हर महिने 3 हजार रुपए का खर्च होता है. वहीं शादी-ब्याह वाले सीजन में मेकअप करवाने वाली महिलाओं द्बारा प्रतिमाह मेकअप पर कम से कम 5 हजार रुपए तक रकम खर्च की जाती है. साथ ही मेकअप के अलग-अलग प्रकारों के अनुसार खर्च की यह राशी 5 से 10 हजार रुपए तक भी पहुंच जाती है.

* शहर में 1 हजार ब्यूटी पार्लर

शहर में कई महिलाएं आवश्यक प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद घर बैठे ब्यूटी पार्लर का व्यवसाय करती है. शहर के गाडगे नगर, राजापेठ, बडनेरा व नवसारी सहित अन्य विभिन्न क्षेत्रों में 1 हजार से अधिक ब्यूटी पार्लर रहने की जानकारी है.

* शादी-ब्याह के सीजन में रहती है तेजी

दशहरा व दीपावली जैसे पर्वों के साथ ही जन्मदिन व शादी-ब्याह जैसे अवसरों पर महिलाओं द्बारा सजने-धजने के साथ ही अच्छा दिखने हेतु मेकअप किया जाता है. ऐसे में यदि सामान्य तौर पर किसी ब्यूटी पार्लर में 10 ब्यूटिशीयन काम करते है, तो शादी-ब्याह के सीजन दौरान ब्यूटिशीयन की संख्या बढानी पडती है. क्योंकि ऐसे समय मेकअप करवाने हेतु ब्यूटी पार्लर पहुंचने वाली महिलाओं की संख्या काफी अधिक बढ जाती है.

* साहित्य महंगे होने से दाम बढे

मेकअप साहित्य के दाम करीब दोगुने हो गए है. जिसकी वजह से मेकअप की दरें भी कुछ हद तक बढ गई है. वहीं इन दिनों बाजार में रोजाना ही नये-नये प्रोडक्ट आ रहे है. जिनकी मेकअप हेतु आने वाली महिलाओं द्बारा डिमांड की जाती है. ऐसे में नये ब्यूटी प्रोडक्ट की भी जमकर खपत होती है.

* क्लायंट की जिस तरह से मांग रहती है, उसी तरह का मेकअप ब्यूटिशीयन द्बारा किया जाता है. इन दिनों कई ब्यूटी प्रोडक्ट और मेकअप साहित्य के दाम बढ गए है. जिसकी वजह से हमें भी अपनी सेवाओं के शुल्क में थोडी वृद्धि करनी पडी है. साथ ही वैवाहिक सीजन के दौरान काफी काम होता है और एक ही समय पर कई क्लायंट्स को सेवा देनी होती है. इससेे कई ब्यूटिशीयन्स को रोजगार भी मिलता है. वहीं इन दिनों बाजार में कई ब्यूटी प्रोडक्ट भी आ गए है, जिनकी क्लायंट्स द्बारा अच्छी खासी मांग की जाती है, तो मांग के अनुरुप ही  क्लायंट को सेवा व सुविधा प्रदान की जाती है.

– पूजा मानकर, संचालिका, रॉयल टच मेक ओवर

Related Articles

Back to top button