अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

आसमानी बिजली गिरने से 5 वर्षीय बच्ची की मौत

पडोस के घर के छत पर खेल रहे थे कुछ बच्चे

* एक अन्य बालिका भी घायल
अमरावती/दि.11- अपने घर के पडोस के एक मकान की छत पर खेल रहे कुछ बच्चों पर आज आसमानी बिजली गिरने से एक 5 वर्षीय बालिका की घटनास्थल पर ही मौत हो गयी. वही दुसरी बच्ची भी इस घटना में घायल हो गयी.
जानकारी के अनुसार आज मंगलवार की शाम 5 बजे के दौरान फ्रेजरपुरा थाना अंतर्गत आने वाले संजय गांधी नगर नं. 2 में रहने वाली निवी निलेश दंदे (6) कुछ अन्य बच्चों के साथ पडोस में रहने वाले लांजेवार के घर की छत पर खेल रही थी तभी अचानक बारिश के साथ तेज गडगडाहट के बीच आसमानी बिजली निचे गिरी. जिसके कारण घर की छत पर खेल रही निवी पर बिजली का स्पर्श हुआ और वह घटना स्थल पर गिर पडी और उसकी मौत हो गयी. वही उसके साथ खेल रही अंकीता मोहन लोनकर (7) को भी बिजली का हल्का झटका लगने से वह भी बुरी तरह घायल हुई. इस घटना के बाद अन्य बच्चे डर के मारे छत से निचे की ओर भागने लगे. घटना की खबर लगते ही आस पडोस के युवकों ने मिलकर दोनों बच्चीयों को परिसर के हि एक निजी अस्पताल में ले गए. जहां से निवी को इर्विन अस्पताल लाया गया. जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया. वही अंकिता लोनकर का किसी निजी अस्पताल में इलाज शुरू है. घटना की खबर मिलते ही परिसर के पूर्व पार्षद अजय गोंडाने भी अपने सहयोगियों के साथ इर्विन अस्पताल पहुंचे थे. उनके फोन करने के बाद पटवारी राहुल वानखडे ने घटना स्थल पर पहुंच कर पंचनामा किया. बताया जाता है कि निवी अपने माता पिता की बडी संतान थी. वह कलोती नगर स्थित फूलबाग शाला में कक्षा पहली की छात्रा थी. वही उसकी छोटी बहन श्रावस्ती (3) यह घर के भीतर ही खेल रही थी. निवी दंदे के पिता पेशे से रोजनदारी में इलेक्ट्रिशियन का कार्य करते है तथा मां गृहणी है. घटना के समय निवी के पिता निलेश दंदे नागपुर से 50 किमी दूर किसी गांव में काम पर गए हुए थे. बारिश होने के समय निवी की मां ने उसे बहुत आवाज लगाई मगर वह नई आयी. जिसके बाद यह घटना घटने से परिसर में शोक की लहर दौड गयी.

इसके 1 माह पूर्व भी परिसर में गिरी थी बिजली
इर्विन में मौजूद परिसर के नागरिकों व्दारा बताया गया कि इसके पूर्व भी परिसर के एक मेश्राम नामक व्यक्ति के घर पर भी इसी तरह बिजली गिरी थी. जिसके कारण मेश्राम के घर को हल्की क्षति पहुंची थी. किंतु सौभाग्य से उस समय कोई जन हानी नहीं हुई थी. परिसर में बिजली गिरने की घटनाएं बारिश के दिनों में होती ही रहती है. जिसके कारण बारिश का मौसम आते ही परिसर के नागरिकों में चिंता फैल जाती है.

मुआवजे की मांग
बताया जाता है कि निवी के पिता निलेश दंदे घरों में इलेक्ट्रीक फिटिंग का काम करते है. वह मजदुरी कर अपने परिवार का भरण पोषण करते है. घटना के समय वे घर पर नहीं थे. वही घटना के बाद उनकी पत्नी का रो-रो कर बुरा हाल हो रहा है. ऐसे में प्रभाग के पूर्व पार्षद अजय गोंडाने सहित परिसर के नागरिकों ने जिला प्रशासन से इस घटना में हुई बालिका की मौत के बाद प्रशासन से मुआवजे की मांग की है.
बच्चों की करे सुरक्षा
तेज बारिश व आंधी तूफान के समय अपने बच्चों को घरों की छत पर खेलने से रोकें. बच्चे अगर खुली जगह या छत पर खेल रहे है तो उनको तुरंत घर के भीतर करें. वही बिजली गिरने जैसी घटनाओं से बचने के लिए प्रशासन व्दारा बताए गए नियमों का पालन करें.

Related Articles

Back to top button