अमरावतीमहाराष्ट्र

50 बीटप्यून और लिपिक तत्काल कार्यमुक्त

स्वास्थ्य निरीक्षको को चेतावनी, उपायुक्त की कार्रवाई

* मनपा सहायक आयुक्त के तरफ भी स्वच्छता की जिम्मेदारी
अमरावती/दि.20– सफाई कामगार रहे प्रभागो में बीटप्यून के रुप में सुपरवाईझरशीप करनेवाले करीबन 50 लोगों को तत्काल कार्यमुक्त किया गया है. इसमें से 44 सफाई कामगार यह स्वच्छता विभाग के तहत 22 प्रभागो में तथा शेष कामगार यह सामान्य प्रशासन, शिक्षण विभाग सहित जोन क्रमांक 3 और 4 में कार्यरत है. जबकि एक कामगार की तरफ स्वास्थ्य निरीक्षक पद दिया गया है.
मनपा उपायुक्त माधुरी मडावी ने 18 जुलाई को यह आदेश दिए है. इस कारण इन 50 से अधिक प्रभारी बीटप्यून व स्वास्थ्य निरीक्षको को सफाई कामगार के रुप में काम पर लौटना पडेगा. जबकि स्थाई व कंत्राटी स्वास्थ्य निरीक्षको को भी सुधरने अन्यथा प्रशासकीय कार्रवाई की चेतावनी दी गई है. कार्यभार संभालते ही माधुरी मडावी ने शहर स्वच्छता पर जोर दिया है. ऑन दी स्पॉट जाने के साथ ही गुरुवार को दोपहर में और शाम के बाद एक ऐसे एक ही दिन में दो बैठके लेकर उन्होंने ठेकेदार सहित सभी स्वच्छता विभाग के अधिकारी-कर्मचारी व स्वास्थ्य निरीक्षको को फटकार लगाई. संबंधित जोन के सहायक आयुक्त व उपअभियंता की तरफ भी स्वच्छता की जिम्मेदारी रहने की बात उन्होंने स्पष्ट की. जायजा करते समय उन्हें स्वास्थ्य निरीक्षको के पास प्रत्येकी दो बीटप्यून रहते नजर आए. इस पर उन्होंने स्वास्थ्य निरीक्षको को बीटप्यून के कार्य बाबत पूछताछ की. पहले ही सफाई कामगार कम है. उसमें से भी 50 लोग यदि बीटप्यून और लिपिक के रुप में काम करते होगे तो आप लोग क्या करते हो, ऐसा सवाल भी मडावी ने इन स्वास्थ्य निरीक्षको से किया. तब स्वास्थ्य निरीक्षक निरुत्तर हो गए. इस कारण मडावी ने इन सभी बीटप्यून को तत्काल कार्यमुक्त कर उन्हें अपने मूल काम पर लौटने के आदेश दिए.

* अन्यथा प्रशासकीय कार्रवाई
शत-प्रतिशत दैनंदिन वर्गीकृत कचरा संकलन, व्यावसायिक, निजी क्षेत्र में रात्रकालिन साफसफाई, कचरा दिखाई देनेवाले स्थल का सौंदर्यीकरण, गोबर खाद उठाना, नालों की नियमित सफाई, प्लास्टिक बंदी अभियान, निर्माण व विध्वंसक कचरा उठाना महत्वपूर्ण रहने की बात कर संबंधितो को निर्धारित समय में कार्रवाई करने और इसकी रिपोर्ट समय-समय पर प्रस्तुत करने कहा गया है. लापरवाही करते पाए जाने पर प्रशासकीय कार्रवाई करने की चेतावनी मनपा उपायुक्त माधुरी मडावी ने दी है.

* सडको पर पेडो की टहनियां न दिखाई दे
सडको पर पेडो की टहनियां दिखाई देने पर उद्यान व स्वच्छता विभाग द्वारा समन्वय रख कार्रवाई करने, घंटागाडी नियमित रुप से घर-घर भेजने, नाली की सफाई करने, सभी स्वास्थ्य निरीक्षको के संपर्क नंबर प्रकाशित करने, हाकर्स को डस्टबीन रखना अनिवार्य है. न रखने पर उन पर दंडात्मक कार्रवाई करने कहा गया है. संबंधित अधिकारी व उपअभियंता को समन्वय रखकर कार्रवाई के निर्देश दिए गए है.

Related Articles

Back to top button