अमरावती

प्लेटफॉर्म तिकट के लिए आज से देने होंगे 50 रूपये

कोरोना काल में रेल्वे स्टेशनों पर भीडभाड कम करने रेल प्रशासन ने लिया निर्णय

अमरावती/दि.11 – कोरोना काल के दौरान रेल्वे स्टेशनों पर यात्रियों को छोडने हेतु उमडनेवाली उनके परिजनों व रिश्तेदारों की भीडभाड को कम करने के उद्देश से अब प्लेटफॉर्म टिकट की दर को 50 रूपये कर दिया गया है. रेल्वे बोर्ड द्वारा लिये गये इस निर्णय पर गुरूवार 11 मार्च से ही अमल किया जायेगा. जिसे लेकर विगत 5 मार्च को ही भुसावल मध्य रेल के प्रबंधक का पत्र अमरावती तथा बडनेरा रेल्वे स्टेशन प्रबंधक को प्राप्त हुआ है.
बता देें कि, कोरोना वायरस के बढते प्रभाव को देखते हुए विगत वर्ष मार्च माह से ही रेलगाडियों का परिचालन बंद कर दिया गया था. पश्चात अनलॉक की प्रक्रिया शुरू होने पर धीरे-धीरे कुछ विशेष रूटों पर रेलगाडियां चलानी शुरू की गई. साथ ही अब अधिकांश रूटों पर रेलगाडियां चल रही है. जिनके जरिये बडी संख्या में लोगबाग एक शहर से दूसरे शहर के बीच यात्रा कर रहे है. वहीं पहले की तरह कई लोग अपने रिश्तेदारों को छोडने अथवा उन्हेें रिसिव करने के लिए रेल्वे स्टेशन पहुंचने लगे है. जिसकी वजह से रेल्वे स्टेशनों पर इन दिनों अच्छीखासी भीडभाड होने लगी है. ऐसे में भीडभाड को नियंत्रित करने हेतु केंद्र तथा राज्य सरकार के निर्देशों को देखते हुए रेल्वे बोर्ड ने सभी महत्वपूर्ण रेल्वे स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट की दरें 50 रूपये करने का निर्णय लिया है. रेल्वे प्रशासन का मानना है कि, प्लेटफॉर्म टिकट को महंगा कर देने से अब लोगबाग अपने रिश्तेदारों को छोडने अथवा लेने के लिए रेल्वे प्लेटफॉर्म पर भीडभाड नहीं करेंगे, बल्कि स्टेशन के बाहर ही रूक जाया करेंगे. जिससे प्लेटफॉर्म पर भीडभाड कम होगी.
बता देें कि इससे पहले प्लेटफॉर्म टिकट की दरें 10 रूपये प्रति व्यक्ति थी. जिसे गुरूवार से बढाकर 50 रूपये प्रति व्यक्ति कर दिया गया है. साथ ही प्लेटफॉर्म टिकट के बिना प्लेटफॉर्म पर आनेवाले लोगों पर रेल्वे नियमानुसार कार्रवाई की जायेगी, ऐसा आरपीएफ द्वारा स्पष्ट किया गया है. वहीं दूसरी ओर प्लेटफॉर्म टिकट की दरें 50 रूपये प्रति व्यक्ति किये जाने पर आम नागरिकोें द्वारा आश्चर्य व्यक्त किया जा रहा है. नागरिकों का कहना है कि, प्लेटफॉर्म टिकट की दरें बढाने की बजाय रेल्वे स्टेशन के मुख्य प्रवेशद्वार पर नियमों का कडाई से पालन करवाया जाना चाहिए. लेकिन इसकी बजाय रेल प्रशासन द्वारा लोगों की आर्थिक लूट करने का काम शुरू किया जा रहा है और कोरोना काल के दौरान प्लेटफॉर्म टिकट को महंगा करते हुए रेल्वे प्रशासन क्या साध्य करना चाहता है, यह समझ से परे है.

इन रेल्वे स्टेशनों पर महंगी होगी रेल्वे टिकट

अमरावती, बडनेरा, अकोला, शेगांव, भुसावल, जलगांव, मनमाड, नासिक रोड, खंडवा.

navneet-rana-amravati-mandal

प्लेटफॉर्म टिकट की दरें बढाना पूरी तरह से अन्यायकारक फैसला है. इस संदर्भ में रेल मंत्री को पत्र दिया जायेगा और प्लेटफॉर्म टिकट की दरें पहले की तरह 10 रूपये ही रखने की मांग की जायेगी.
– सांसद नवनीत राणा

प्लेटफॉर्म टिकट की दरें बढाकर 50 रूपये करना एक तरह से आम यात्रियों की जेब पर डाका डालने की तरह है. इस बार में रेलमंत्री को निवेदन सौंपते हुए यात्रियों को राहत देने हेतु तमाम आवश्यक प्रयास किये जायेंगे.
– अनिल तरडेजा
महानगर यात्री संघ

Related Articles

Back to top button