अमरावती

११ तहसीलों में ५० हजार पशुओं का किया गया टीकाकरण

जिले में पशुओं को लंपी स्किन (Lumpy Skin) का संक्रमण

  • वरुड, चांदूर बाजार तहसील में सर्वाधिक पशु संक्रमित

अमरावती/दि.१४ – कोरोना संक्रमण से अब तक नागरिक परेशान थे. अब जिले में पशुओं पर भी लंपी स्किन का संक्रमण बढ रहा है. पशुओं को बचाने के लिए जिला पशु संवर्धन विभाग द्वारा पहले चरण में ५० हजार पशुओं का टीकाकरण किया गया. जिले की १४ तहसीलों में से ११ तहसीलों के पशुओं का टीकाकरण किया गया. जिसमें ४७ हजार ८८८ पशुओं का टीकाकरण पूर्ण रुप से हुआ. जिसमें जिलेभर में ५६ हजार ५०० इंजेक्शन की आपूर्ति की गई थी. वरुड व चांदूर बाजार तहसील में सर्वाधिक संक्रमित पशुओं की संख्या है तथा चिखलदरा तहसील में संख्या कम है. ११ तहसीलों के ९९६ पशु इस संक्रमण के शिकार हुए है.

उपचार के पश्चात १०० फीसदी पशु ठीक हुए

लंपी स्किन संक्रमण में पशुओं का उपचार करने के पश्चात १०० फीसदी पशु ठीक हुए है. ऐसी जानकारी जिला पशु संवर्धन अधिकारी डॉ. विजय राहटे ने दी. डॉ. राहटे ने कहा कि मक्खियों व गोचिर द्वारा इस संक्रमण का प्रादुर्भाव होता है. जिसमें पशुओं के कोठे में नियमित औषधी का छिडकाव करना व स्वच्छता रखना आवश्यक है. ऐसा उन्होंने किसानों से कहा.

शहर में प्रादुर्भाव नहीं

अमरावती महानगरपालिका क्षेत्र में लंपी स्किन रोग का प्रादुर्भाव पशुओं पर दिखायी नहीं दिया. ऐसी जानकारी मनपा पशु वैद्यकीय अधिकारी डॉ. सचिन बोंद्रे ने दी. डॉ. बोंद्रे ने कहा कि इस संदर्भ में पशु संवर्धन विभाग की ओर से आने वाली सूचनाओं पर मार्गदर्शन किया जाएगा व शहरी क्षेत्रों में भी उपाय योजना की जाएगी.

५६ हजार ५०० इंजेक्शन उपलब्ध कराए गए

लंपी स्किन संक्रमण के लिए जिलेभर में ५६ हजार ५०० इंजेक्शन उपलब्ध कराए गए. जिसमें संक्रमण से पीडित ४७ हजार ८८८ पशुओं का टीकाकरण किया गया. ऐसी जानकारी जिला पशु संवर्धन विभाग द्वारा दी गई.

पशुओं के कोठे में औषधी का छिडकाव आवश्यक

लंपी स्किन संक्रमण से पशुओं की सुरक्षा किए जाने के लिए पशुओं कोठे में दो प्रतिशत सोडियम हायपोक्लोराइड का छिडकाव आवश्यक है. तथा पशुओं को स्वच्छ वातावरण में रखे जाने पर पशुओं को संक्रमण नहीं होगा ऐसा आहवान जिला पशु संवर्धन अधिकारी डॉ. विजय राहटे ने किया.

Related Articles

Back to top button