अमरावती

बिजली बिल के नाम पर 50 हजार का चुना

ऑनलाइन धोखाधडी, बिजली कनेक्शन काटने की धमकी

अमरावती/ दि.28- पिछले कुछ माह से बिजली बिल न भरने का मैसेज पोस्ट कर एप डाउनलोड करने के लिए विवश करते है. ऑनलाइन धोखाधडी की जा रही है. जिले के धामणगांव रेलवे निवासी वृध्द को इसी तरह 50 हजार रुपए का चुना लगाकर धोखाधडी किये जाने की घटना उजागर हुई है.
दादाराव भाऊराव पाटील (65, लुनावत नगर, धामणगांव रेलवे) यह धोखाधडी के शिकार हुए व्यक्ति का नाम है. दत्तापुर पुलिस ने उनकी शिकायत पर सोमवार के दिन धोखाधडी की धाराओं के तहत अपराध दर्ज किया. जिस तरीके से महावितरण कंपनी टेक्स्ट मैसेज ग्राहकों को भेजते है, उसी तरह से नकली मैसेज बिजली ग्राहकों के वॉटस्एप पर भेजा जाता है. इसके बाद संपर्क साधने पर विभिन्न एप या लिंक डाउनलोड करने के लिए विवश करते है. जो व्यक्ति उसपर अमल करते है, उनके बैंक खाते से ऑनलाइन रकम निकाली जाती है.
दादाराव पाटील के मोबाइल पर एक अज्ञात नंबर से वॉटस्एप मैसेज आया. जिसमें पिछले माह का बिजली बिल नहीं भरा, इसके कारण रात से बिजली आपूर्ति बंद की जाएगी, ऐसा संदेश दिया. पाटील ने मैसेज में दिये गए नंबर पर संपर्क साधकर बिजली बिल भरने की बात बताई. उसपर उस ठगबाज ने कम्प्युटर प्रणाली में नहीं दिखाई दे रहा, ऐसा बहाना बनाया. पाटील ने बिजली बिल भरने की दो रसीद उस व्यक्ति को पोस्ट किया. इसके बाद भी पाटील को एक एप डाउनलोड करने को कहा. उन्होंने एप डाउनलोड की. उसपर उस ठगबाज ने पाटील को दूसरा नंबर देकर उसपर 10 रुपए ऑनलाइन भेजने को कहा. पाटील ने 10 रुपए भेज दिये. इस बीच एप नकली होने की बात समझ में आते ही उन्होंने वह एप डिलीट कर दी. परंतु फिर भी उससे पहले पाटील के बैंक खाते से 50 हजार रुपए निकाल लिये.

Related Articles

Back to top button