अमरावती

संभाग की 51 महिलाएं संभालेगी बस का स्टेअरिंग

राज्य परिवहन निगम देगा एक वर्ष तक प्रशिक्षण

अमरावती/प्रतिनिधि दि.१३ – राज्य परिवहन निगम की ओर से महिला वाहक कर्मचारियों के पदोन्नति के लिए विशेष उपक्रम चलाया जा रहा है. अमरावती संभागीय कार्यालय की ओर से संभाग की 51 महिला वाहकों को बस चालक का प्रशिक्षण दिया जा रहा है. प्रशिक्षण पूर्ण होने के बाद सभी महिला वाहक बस चालक के रुप में रापनि में सेवा देगी.
प्राप्त जानकारी के मुताबिक रापनि द्बारा यह उपक्रम राज्य के सभी संभाग में चलाया जा रहा है. जिसमें अमरावती संभाग भी शामिल है. अमरावती संभाग अंतर्गत अमरावती, अकोला, यवतमाल, वाशिम, बुलढाणा इन जिलों में कार्यरत रापनि की महिला वाहकों को हेवी तथा लाइट मोटर वेकल का लर्निंग लाइसेंस बनवाया गया है, वहीं कुछ कर्मचारियों के पास पहले से ही ड्राइविंग लाइसेंस उपलब्ध था. ऐसी 51 महिलाओं का चयन प्रशिक्षण के लिए किया गया है. यह प्रशिक्षण एक वर्ष तक चलेगा. एक वर्ष बाद यह सभी महिला वाहक बस चालक के रुप में कार्यरत रहेगी. शहर में रोजाना इन महिलाओं का प्रशिक्षण चल रहा है.

प्रशिक्षण में आयी बाधा-गौरतलब है कि, रोज की तरह सोमवार की सुबह भी यह महिलाएं प्रशिक्षण के लिए निकली थी. इस समय उन्हें अमरावती से चांदुर बाजार के रोड पर चालक का प्रशिक्षण लेना था. किंतु पंचवटी चौक के पास अचानक बस के पहिए में एक बडा पत्थर फंस गया. जिससे इन प्रशिक्षणार्थी महिला वाहकों ने ही मार्ग मेें आई बाधा को दूर किया.

  • कोरोना के कारण रुका था प्रशिक्षण

रापनि द्बारा यह उपक्रम सभी संभागीय स्तर पर चलाया जा रहा है. हालांकि विगत वर्ष ही यह प्रशिक्षण लिए जाने की योजना थी. किंतु कोरोना काल की वजह से उस समय प्रशिक्षण शुरु नहीं किया गया था. फिलहाल स्थिति को नियंत्रण में देखते हुए महिला वाहकों का चालक के लिए प्रशिक्षण शुरु किया गया है
– श्रीकांत गभणे, विभाग नियंत्रक, रापनि, अम.

Related Articles

Back to top button