अमरावती

जर्जर हो चुकी 526 कक्षाओं को तोडा जायेगा

सीईओ ने जारी किया आदेश, त्वरित कार्रवाई का निर्देश

  • जिप की 272 शालाओं का समावेश

अमरावती/दि.29 – जिला परिषद शालाओं की कई इमारते अब खस्ताहाल व जर्जर हो चुकी है. ऐसे में इन शालाओं की कक्षाओं को विद्यार्थियों के लिहाज से खतरनाक कहा जा सकता है. जिसके मद्देनजर जिप के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अविश्यांत पंडा ने ऐसी कक्षाओं को तुरंत तोडकर गिराने का आदेश प्राथमिक शिक्षाधिकारी के नाम जारी किया है. जिसके अनुसार शिक्षाधिकारी द्वारा जिले की 272 जिप शालाओं की 526 कक्षाओं को तत्काल निर्लेखित करने का निर्देश 14 पंचायत समितियों के गटशिक्षाधिकारियों के मार्फत विगत 27 जुलाई को जारी किये गये है.
इस संदर्भ में मिली जानकारी के मुताबिक राज्य शालेय शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव ने जिला परिषद शालाओं की खस्ताहाल व जर्जर हो चुकी इमारतों व कक्षाओं को तत्काल निर्लेखित करने का आदेश जिप सीईओ को दिया था. जिसके अनुसार सीईओ द्वारा ऐसी इमारतों व कक्षाओं को निर्लेखित करने के निर्देश जारी किये गये है, क्योंकि इस समय बारिश का मौसम चल रहा है और इन कक्षाओं व ईमारतों की वजह से यहां पर पढनेवाले बच्चों की जान के लिए खतरा भी हो सकता है. इस संदर्भ में यू डायस प्लस द्वारा वर्ष 2019-20 के दौरान जिले की सभी 14 तहसीलों में किये गये सर्वेक्षण में जिले की 272 शालाओं की 526 कक्षाओं को जर्जर व खस्ताहाल पाया गया.

डिमॉलीशन के बाद क्या?

इस समय जहां एक ओर जिप शालाओं की जर्जर व खस्ताहाल ईमारतों को गिराने का आदेश जारी किया गया है. वही दूसरी ओर नई कक्षाओं के निर्माण व शेष कक्षाओं की दुरूस्ती को लेकर कोई निर्देश जारी नहीं किये गये है. ऐसे में इस बात को लेकर संभ्रम देखा जा रहा है कि, बच्चों की पढाई-लिखाई कैसे होगी.

विद्यार्थियों के लिए पर्यायी व्यवस्था करना जरूरी

इस विषय को लेकर जिप सीईओ अविश्यांत पंडा द्वारा शिक्षाधिकारी के मार्फत गटविकास अधिकारी व गट शिक्षाधिकारी के नाम जारी आदेश में कहा गया है कि, जिप शालाओं की जर्जर व खस्ताहाल इमारतों व कक्षाओं में विद्यार्थियों को अध्यापन के लिए बिल्कूल भी न बैठाया जाये, बल्कि इस हेतु कोई पर्यायी व्यवस्था की जाये.

जिप शालाओं की जर्जर व खस्ताहाल कक्षाओं को निर्लेखित करने के संदर्भ में सीईओ द्वारा निर्देश दिये गये है. जिसके अनुसार संबंधित शालाओं को कार्रवाई करने के बारे में लिखित पत्र के द्वारा गट शिक्षाधिकारियों के मार्फत सूचित किया गया है.
– ई. झेड. खान
प्राथमिक शिक्षाधिकारी, जिप अमरावती.

तहसीलनिहाय स्थिति

तहसील            शाला     कक्षाएं
अचलपुर             27         45
अमरावती           19         31
अंजनगांव           14         28
भातकुली             26         39
चांदूर बाजार         22         40
चिखलदरा           26         43
चांदूर रेल्वे           08        15
दर्यापुर               20         43
धारणी                23        35
धामणगांव           12        19
मोर्शी                  25        70
नांदगांव              09        21
तिवसा                16        36
वरूड                  26        51

Related Articles

Back to top button