अमरावतीमहाराष्ट्र

कृषि निविष्ठाओं के सैम्पल अप्रमाणित पाये जाने पर 54 लाईसेंस रद्द, 24 निलंबित

14 मामलों में दी गई ताकिद

* खरीफ सीजन मेें कृषि विभाग की कार्रवाई
अमरावती/दि.27– खरीफ सीजन दौरान किसानों को गुणवत्तापूर्ण खाद व बीज मिले तथा उनके आय में वृद्धि हो इस हेतु कृषि विभाग के पथकों द्वारा समय-समय पर विभिन्न कृषि सेवा केंद्रों से खाद बीज व किटनाशकों के सैम्पल लिये गये. जिसके तहत अप्रमाणित सैम्पल पाये जाने के साथ ही नियमों के उल्लंघन एवं खाद-बीज की विक्री में अनियमितता पाये जाने के चलते खरीफ सीजन के दौरान 54 कृषि केंद्रों के लाईसेंस रद्द तथा 24 लाईसेंस निलंबित किये गये. साथ ही 14 लाईसेंसधारकों को सख्त ताकिद दी गई.
उपरोक्त जानकारी देते हुए जिला अधीक्षक कृषि अधिकारी द्वारा बताया गया कि, बीजों के सैम्पल अप्रमाणित पाये जाने पर 6 लाईसेंस रद्द व 8 लाईसेंस निलंबित करते हुए 5 लाईसेंसधारकों को ताकिद दी गई. वहीं रासायनिक खादों के सैम्पल अप्रमाणित पाये जाने पर 23 लाईसेंस रद्द व 10 लाईसेंस निलंबित किये गये. वहीं 8 मामलों में ताकिद दी गई. इसके अलावा किटनाशकों के सैम्पल अप्रमाणित पाये जाने के चलते 15 लाईसेंस रद्द व 6 लाईसेंस निलंबित करते हुए 1 लाईसेंसधारकों को सख्त ताकिद दी गई.
इस पूरे मामले को लेकर स्मार्ट प्रकल्प के नोडल अधिकारी व उपसंचालक उज्वल आगरकर ने बताया कि, खेती किसानी के मामले में प्रमाणित एवं गुणवत्तापूर्ण खाद व बीजों का काफी अधिक महत्व होता है. क्योंकि इस पर ही किसानों की फसलों का भविष्य निर्बल करते है. यदि खाद व बीज खराब व नकली निकले, तो पूरा सीजन बर्बाद हो जाता है. ऐसे में कृषि विभाग द्वारा नियमित रुप से कृषि निविष्ठाओं के सैंपल जांचे जाते है और प्रयोगशाला में की गई जांच में यदि सैम्पल सदोष पाये जाते है, तो लाईसेंसधारक व उत्पादक को नोटीस जारी करते हुए आवश्यक कार्रवाई की जाती है.

* खाद व बीजों के अधिकांश सैम्पल प्रमाणित
– जारी सीजन में बीजों के 318 सैम्पल लेने का लक्ष्य तय किया गया था. जिसकी एवज में 203 सैम्पल लेकर जांच हेतु प्रयोगशाला में भिजवाये गये और जांच के दौरान 8 सैम्पल अप्रमाणित पाये गये. यह जांच हेतु लिये गये सैम्पलों की तुलना में 3.94 फीसद का प्रमाण रहा.
– इसी तरह रासायनिक खादों के लिए 148 सैम्पल लेने का लक्ष्य तय किया गया था और इस लक्ष्य के मुताबिक पूरे 148 सैम्पल लेकर जांच हेतु प्रयोगशाला में भिजवाये गये. जिसमें से 5 सैम्पल अप्रमाणित पाये गये यह कुल सैम्पलों की तुलना में 7.69 फीसद प्रमाण रहा.

* कृषि निविष्ठा खरीदी की पक्की रसीद लें
सरकारी लाईसेंस प्राप्त कृषि सेवा केंद्र से ही कृषि निविष्ठाओं की खरीदी करते हुए पक्की रसीद ली जानी चाहिए. खाद व बीजों के सैम्पल लेते हुए कृषि विभाग के उडनदस्तों द्वारा कृषि केंद्रों की नियमित जांच की जाती है. साथ ही इसमें किसी भी तरह की अनियमितता पाये जाने पर संबंधितों के खिलाफ कानून कार्रवाई की जाती है.
– राहुल सातपुते,
जिला अधीक्षक कृषि अधिकारी,
अमरावती.

Related Articles

Back to top button