अमरावती

जिले में 11 माह में डेंगू के 544 मरीज

पिछले वर्ष की तुलना में मरिजो की संख्या में तिगुनी बढोतरी

अमरावती /दि. 11– जिले में किटकजन्य बीमारी का प्रमाण दिनोंदिन बढता जा रहा है. मौसम में ठंडक के कारण यह बीमारी बढने के लिए कारणीभूत साबित हो रही है. जिले में पिछले 11 माह में 544 डेंगू के मरीज पाए गए है. जबकि 21 अक्तुबर को एक डेंगू मरीज की मृत्यु भी हुई है.

वर्ष 2022 में जनवरी से नवंबर की कालावधि में 185 डेंगू मरीज पाए गए थे. इस कारण इस वर्ष यह आंकडेवारी तिगुनी बढी है. जिससे स्वास्थ्य विभाग का सिरदर्द बढा है. किटकजन्य बीमारी का प्रमाण मानसून में बढना शुरु होता है. जिसमें डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया बीमारी बढती है. जगह-जगह जमा होनेवाले पानी में डेंगू बीमारी फैलानेवाले मच्छर बढते है. फिलहाल वातावरण के बदलाव के कारण निर्माण हुई ठंडक इस बीमारी को बढाने के लिए कारणीभूत साबित होने की जानकारी स्वास्थ्य प्रशासन ने दी है. इस कारण नागरिको को सिरदर्द, बुखार, बदन दर्द, शरीर पर फुन्सी आना आदि की अनदेखी न करते हुए तत्काल अस्पताल जाकर रक्त की जांच करने की आवश्यकता है. जिले में जून 2023 से डेंगू मरीजो की संख्या बढने की शुरुआत हुई है. सितंबर, अक्तूबर और नवंबर इस तीन माह में सर्वाधिक डेंगू मरीज पाए गए है. अक्तूबर माह में एक डेंगू मरीज की मृत्यू भी स्वास्थ्य प्रशासन ने दर्ज की है.

मनपा क्षेत्र में सर्वाधिक मरीज
मनपा क्षेत्र में सर्वाधिक डेंगू मरीज दर्ज हुए है. मनपा क्षेत्र में 1027 डेंगू के संदिग्ध मरीजो के रक्त नमूने स्वास्थ्य विभाग ने जांच के लिए तब इनमें 333 मरीज पाजिटिव पाए गए. इसमें एक की मृत्यू डेंगू के कारण हुई है. ग्रामीण क्षेत्र के 1288 संदिग्ध मरीजो में 211 मरीजो की रिपोर्ट पाजिटिव आई है.

116 चिकनगुनिया और 33 मरीज मलेरिया के
जिले में डेंगू के साथ 11 माह में 116 चिकनगुनिया के मरीज भी पाए गए है. इसमें ग्रामीण क्षेत्र में 79 और मनपा क्षेत्र में 37 मरीज पाए गए है. साथही मलेरिया के कुल 33 मरीज है. ग्रामीण क्षेत्र में 28 तथा मनपा क्षेत्र में पांच मलेरिया के मरीज पाए गए है.

Related Articles

Back to top button