अमरावतीमहाराष्ट्र

जिले में 11 माह में डेंगू के 544 मरीज, एक की मौत

स्वास्थ्य विभाग का बढा सिरदर्द

अमरावती/दि. 1– जिले में कीटकजन्य बीमारी का प्रमाण दिनोंदिन बढता जा रहा है. ठंडा वातावरण इस बीमारी के बढने का मुख्य कारण साबित हो रहा है. जिले में पिछले 11 माह मेें 544 डेंगू मरीज पाए गए हैं. जबकि 21 अक्तूबर को एक डेंगू मरीज की मृत्यु भी हुई है. वर्ष 2022 में जनवरी से नवंबर की कालावधि में 185 डेंगू मरीज थे. इस कारण इस बार यह आंकडेवारी तिगुनी बढी है. जिससे स्वास्थ्य विभाग का सिरदर्द बढा है.

कीटकजन्य बीमारी का प्रमाण मानसून में बढने की शुरुआत होती है. इसमें डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया, बीमारी होती है. जगह-जगह जमाव होने वाले पानी में डेंगू बीमारी फैलाने वाले मच्छर बढते हैं. वर्तमान वातावरण के बदलाव के कारण निर्माण हुई ठंडक यह ऐसी कीटकजन्य बीमारी बढाने के लिए कारणीभूत साबित होने की बात स्वास्थ्य प्रशासन ने कही है. इस कारण नागरिकों को बुखार, सिरदर्द, बदनदर्द, शरीर पर चट्टे आना आदि लक्षण की तरफ अनदेखी न करते हुए तत्काल अस्पताल पहुंचकर खून की जांच करने की आवश्यकता है. जिले में जून 2023 से डेंगू मरीजों की संख्या बढने की शुरुआत हुई है. सितंबर, अक्तूबर और नवंबर ऐसे तीन माह में सर्वाधिक डेंगू मरीज पाए गए है. जबकि अक्तूबर माह में एक पॉजिटिव मरीज की मृत्यु होने की बात भी स्वास्थ्य प्रशासन ने दर्ज की है. नागरिकों को डेंगू से बचाव के लिए उपाय योजना करने की आवश्यकता है. साथ ही स्वास्थ्य विभाग को भी सुरक्षा की दृष्टि से उपाय योजना करने की आवश्यकता है.

* मनपा क्षेत्र में सर्वाधिक मरीज
मनपा क्षेत्र में डेंगू के सर्वाधिक मरीज पाए गए हैं. मनपा क्षेत्र में 1027 डेंगू के संदिग्ध मरीजों के रक्त के नमूनों की स्वास्थ्य विभाग ने जांच की. इसमें 333 मरीज पॉजिटिव पाए गए हैैं और एक मरीज की मृत्यु हुई है. जबकि ग्रामीण क्षेत्र के 1288 संदिग्ध मरीजों में 211 मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है.

* 116 चिकनगुनिया और 33 मलेरिया के मरीज
जिले में डेंगू के साथ 11 माह में 116 चिकनगुनिया के मरीज भी पाए गए हैं. इसमें ग्रामीण क्षेत्र में 79 तथा मनपा क्षेत्र में 37 मरीजों का समावेश है. इसके अलावा मलेरिया के कुल 33 मरीज है. ग्रामीण क्षेत्र में 28 तथा मनपा क्षेत्र में 5 मरीज पाए गए हैं.

Related Articles

Back to top button