अमरावती

55 हजार निर्माण मजदूरों को डेढ हजार की सहायता

संचारबंदी में सरकार ने दी राहत

  • अन्य कई मजदूर सहायता से वंचित

अमरावती/प्रतिनिधि दि.२० – जिले में एक वर्ष पूर्व 55 हजार निर्माण कार्य मजदूरों का पंजीयन व नूतनीकरण हुआ है. जिन्हें सरकार की ओर से संचारबंदी काल के दौरान प्रतिमाह डेढ हजार रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जायेगी. किंतु मजदूरों व कामगारों में भी कई प्रकार होते है और कई मजदूरों का पंजीयन नहीं हुआ है, जो किसी भी तरह की सरकारी सहायता से वंचित है और इस समय काम का अभाव रहने की वजह से भूखमरी का सामना कर रहे है. ऐसी जानकारी सामने आयी है.
बता दें कि, कोविड संक्रमण काल के दौरान निर्माण कार्यों में काफी कमी आयी है और अब तो सरकार ने 30 अप्रैल तक संचारबंदी घोषित की है. जिसकी वजह से जिले के 1 लाख से अधिक मजदूरों के पास कोई काम नहीं है और रोज कमाकर रोज खानेवाले मजदूरों पर अब भूखमरी की नौबत आन पडी है. ऐसे में जिन मजदूरों का कामगार आयुक्त कार्यालय में पंजीयन हो चुका है, उन्हें सरकार द्वारा आर्थिक सहायता दी जायेगी. कामगार कार्यालय द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक जिले में 55 हजार निर्माण कामगारों का पंजीयन हुआ है. जिन्होंने फरवरी 2021 तक अपने पंजीयन का नूतनीकरण भी करवाया है. इन मजदूरों को डेढ हजार रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जायेगी. इसे लेकर सरकार द्वारा अब तक किसी भी तरह के कोई मानक घोषित नहीं किये गये है. वहीं पंजीयन नहीं रहनेवाले मजदूरों व कामगारों के लिए फिलहाल किसी भी तरह की कोई सहायता घोषित नहीं की गई है. ऐसे में इन मजदूरों व उनके परिवारों को बेरोजगारी के साथ ही भूखमरी का सामना करना पड रहा है. ऐसे में मांग की जा रही है कि, सरकार द्वारा जिले के सभी मजदूरों को बिना किसी भेदभाव के सहायता राशि दी जाये.
बता दें कि, जिले में अकेले निर्माण क्षेत्र में 55 हजार मजदूरों का पंजीयन हुआ है. जबकि निर्माण क्षेत्र से जुडे करीब 80 हजार मजदूरों का पंजीयन होना बाकी है. इसके अलावा अन्य कई क्षेत्रों में कार्यरत मजदूर भी अब तक अपना पंजीयन नहीं करा पाये है.

Related Articles

Back to top button