अमरावती

व्यवसायिक प्रतिष्ठानों के किराए पर 56% कर अन्यायकारक

व्यापारियों की विविध समस्याओं बाबत मनपा आयुक्त से चर्चा

अमरावती/दि.25– हाल ही में अमरावती दौरे पर आये महाराष्ट्र राज्य के पूर्व वित्त व नियोजन मंत्री सुधीर मुनगंटीवार के साथ व्यापार, उद्योग व चार्टर्ड अकाऊंट असोसिएशन के प्रमुख पदाधिकारियों के साथ हुई चर्चा में व्यापारी व उद्योजकों से संबंधित अनेक मुद्दों पर सुधीर मुनगंटीवार के साथ चर्चा हुई. जिस पर पूर्व मंत्री मुनगंटीवार ने विलंब न करते हुए महानगरपालिका से संबंधित विषयों पर मनपा आयुक्त डॉ. प्रवीण आष्टीकर से फोन पर व्यापारियों के साथ हुई चर्चा व मुद्दे हल करने के संदर्भ में निर्देश दिए. जिस पर अमरावती इंडस्ट्रीयल असो. के अध्यक्ष व भारतीय जनता पार्टी के शहराध्यक्ष किरण पातुरकर के नेतृत्व में अमरावती महानगर चेंबर ऑफ कॉमर्स इंडस्ट्रीज के सभी पदाधिकारियों ने आयुक्त से भेंट की.
भेंट के दौरान व्यापारियों ने आयुक्त के समक्ष अनेक उदाहरण प्रस्तुत करते हुए कहा कि अमरावती शहर में व्यवसायिक प्रतिष्ठानों का किराया करारनामा पर प्रति वर्ष महापालिका 56 प्रतिशत कर वसुलती है, जिस पर जीएसटी 18 प्रतिशत भी मालमत्ताधारकों को देना पड़ता है. यानि कुल मिलाकर 74 प्रतिशत होता है. किराया करार पर लगने वाला यह कर अन्य सभी महानगरपालिकाओं के कर की तुलना में काफी अधिक होकर मालमत्ताधारकों को किराये के स्वरुप में मिलने वाली रकम यह आर्थिक जमा की बाजू न होते हुए, इस पर कर भरते-भरते सिरदर्द साबित हो रही है. महाराष्ट्र की अन्य महापालिकाओं में यह कर अलग-अलग प्रकार का होकर 56 प्रतिशत कर वसुली यह अमरावती में सबसे अधिक पैमाने पर क्यों है व इस कारण मालमत्ताधारकों के साथ ही किराया करारनामा में आने वाली विविध दिक्कतें आदि मुद्दे प्रस्तुत किए.
इस समय शहर के महाराष्ट्र इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट कार्पोरेशन में शुरु उद्योगों पर, उनकी सुविधाओं पर मनपा व एमआयडीसी दोहरा कर उद्योजकों से वसुला जाता है, इस संदर्भ में भी ध्यान देने की विनती एमआयडीसी के अध्यक्ष किरण पातुरकर व उद्योजकों ने की. वहीं मनपा संकुल की व्यापारियों की दूकानें अब दूसरे नाम से ट्रांसफर करने के लिए मनपा से अनुमति मिलने बाबत भी आयुक्त से चर्चा की गई. व्यापारी व उद्योजकों के संबंधित सभी महत्वपूर्ण मुद्दों को समझते हुए इस पर तुरंत उपाय योजना करने संबंधित विषय को हल करने का आश्वासन मनपा आयुक्त ने शिष्टमंडल को दिया. संबंधित चर्चा में एमआयडी के अध्यक्ष किरण पातुरकर, सुरेश जैन, माणिकचंद लुल्ला, शरनपालसिंग अरोरा, सारंग राऊत, बकुल कक्कड़, अशोक राठी, जयंत कामदार, क्रीडाई के शैलेश वानखडे, मनिष सावला, सीए मधुर झंवर प्रमुख रुप से उपस्थित थे.

Related Articles

Back to top button