अमरावती

विदर्भ के 59 कैदियों को गणतंत्र दिवस पर विशेष माफी

शासन के नियम व शर्तों के अनुसार प्रस्ताव मंजूर

अमरावती/दि.20 – देश की आजादी की अमृत महोत्सव के अवसर पर राज्य के कैदियों को विशेष माफी देकर आजाद किया जाएगा. इसमें विदर्भ के 49 कैदियों के प्रस्ताव मंजूर किए गए है. इन कैदियों को 26 जनवरी के दिन मुक्त किया जाएगा. तब वे आजादी से श्वास ले जाएंगे, ऐसी जानकारी है. केंद्रीय गृह मंत्रालय के निर्देशानुसार राज्य के गृह मंत्रालय द्बारा इस दिशा में कदम उठाए गए है.
केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने 31 अप्रैल 2022 को विभिन्न राज्य के मुख्यमंत्रियों को पत्र भेजकर स्वतंत्रता के 75 वे वर्ष के अवसर पर आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत विभिन्न कार्यक्रम की श्रृंखला में कैदियों को विशेष माफी देकर आजाद करने के बारे में 3 चरणों में कार्रवाई करने की सूचना दी गई थी. जिसमें पहला चरण 7 अगस्त 2022, दूसरा चरण 26 जनवरी 2023 और तीसरा चरण 15 अगस्त 2023 ऐसे तीन किश्त में कैदियों को आजाद किया जाएगा. पहला चरण निपट चुका है. अब दूसरा चरण 26 जनवरी को लिया जाएगा. इसके लिए नागपुर, अमरावती, मध्यवर्ती कारागृह समेत विदर्भ भर के जिला कारागृह के 59 कैदियों की सजा माफ करने का प्रस्ताव गृह विभाग ने मंजूर कर लिया है. यह प्रस्ताव कारागृह से 21 अक्तूबर 2022 से पहले ही शासन को भिजवाया गया था, यह खास बात है.

* इन कैदियों को मिलेगी विशेष माफी
कारागृह में विभिन्न अपराधों के चलते सजा भुगत रहे दोषी कैदी की 66 प्रतिशत सजा पूरी हो गई, ऐसे कैदियों को विशेष माफी देने का प्रस्ताव है. इसमें 50 वर्ष से अधिक आयु की महिला, ट्रान्सजेंडर, 60 वर्ष से अधिक आयु के पुरुष और 70 प्रतिशत दिव्यांग कैदियों का समावेश है. कारागृह की नियमावली, रहनसहन को भी प्रधानता दी गई है. इसी तरह गंभीर रुप से बीमार कैदियों को भी विशेष माफी देने का विचार किया गया है.

* नियमावली के अधिन रहकर कैदी मुक्त होंगे
केंद्र सरकार के गृह मंत्रालय के निर्देशानुसार कैदियों को विशेष माफी दी गई है. नियमावली के अधिन रहकर कैदियों को कैद से मुक्त किया जाएगा. विदर्भ के 50 कैदी गणतंत्रता दिवस 26 जनवरी को खुले में श्वास लेंगे.
– स्वाती साठे,
एडीजी, नागपुर कारागृह विभाग.

Related Articles

Back to top button