अमरावती

6.50 लाख हेक्टेयर में बुआई लंबित

बारिश की आस

* 25 हजार हेक्टेयर में हुई बुआई
अमरावती/ दि. 3 – मौसम विभाग ने मानसून सक्रिय होने की जानकारी दी है. हल्की बरसात हुई. वातावरण बदली का रहा. जिससे जोरदार बरसात की संभावना देख 25 हजार हेक्टेयर में बुआई की गई. अभी भी 6.50 लाख हेक्टेयर में बुआई प्रलंबित है. क्योंकि बारिश रूक गई है. अब बुआई को लेकर संकट पैदा हो गया है.
बारिश के 4 माह में से जून खत्म हो गया है. अभी तक 62 प्रतिशत बारिश कम हुई है. कुछ ही स्थानों पर अल्पमात्रा में बारिश हुई है. सप्ताह भर से बदली का मौसम है. किंतु बारिश नहीं हो पा रही है. जिससे किसानों ने बुआई रोक रखी है. कुछ भागों में जमीन की आद्रता के अभाव में बीज खराब हो जाने का अंदेशा हो चला है.
मौसम विभाग का कहना है कि 3 से 8 जुलाई दौरान बारिश खंडित रहेगी. इसके बाद अच्छी मात्रा में बादलों के सर्वत्र बदलने की संभावना है. कुछ भागों में 5 जुलाई से बरसात होने की संभावना है.
* ऐसे हुई बुआई
जिले में खरीफ बुआई क्षेत्र 6.82 लाख हेक्टेयर है. अब तक केवल 25 हजार हेक्टेयर में बुआई हुई है. 16200 हेक्टेयर में कपास, 5 हजार हेक्टेयर में सोयाबीन, 3 हजार हेक्टेयर में तुअर और 1 हजार हेक्टेयर में अन्य फसलों की बुआई की गई है. वह किसान आसमान की ओर निगाह लगाए बैठे है.

 

Related Articles

Back to top button