अमरावतीमुख्य समाचार

४६८८२ व्यवहार में १४ करोड रूपये घर बैठे दिए

भारतीय डाक की अभूतपूर्व सेवा

* एईपीएस सुविधा बुजुर्गो हेतु कमाल की
अमरावती /२४ मार्च- भारतीय डाक सेवा ने अपनी कार्यप्रणाली में समय के साथ बडा बदलाव कर दिया हैं. जिसके कारण स्मार्टफोन के इस युग में भी डाक विभाग नाना प्रकार की सेवा के साथ प्रासंगिक बना हुआ हैं. उसकी एईपीएस सेवा ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए कमाल कर दिया हैं. चालू वित्त वर्ष में पोस्ट ने इस सेवा के तहत ४६ हजार से अधिक व्यवहार कर १४ करोड रूपये से अधिक रकम वरिष्ठ नागरिकों को घर बैठे सुरक्षित उपलब्ध करवाई हैं. उसी प्रकार कडी प्रतिस्पर्धा के बावजूद पार्सल सेवा भी बराबर चल रही हैं. लोगो का आज भी सुरक्षित तथा शीघ्र सेवा हेतु डाक विभाग पर भरोसा बरकरार हैं. यह जानकारी वरिष्ठ डाकपाल राजेश रनालकर ने दी. वे आज दोपहर अमरावती मंंडल से बातचीत कर रहे थे. उन्होने बताया कि, केवल पोस्ट का अ‍ॅप डाऊनलोड करने से यह सुरक्षित तथा निशुल्क सेवा डाक विभाग उपलब्ध करवा रहा हैं.
४.१७ लाख बचत खाते
रनालकर ने बताया कि अनेक प्रकार की सेवा सुविधा डाक महकमा दे रहा हैं. जिसमें डाक बचत खाते में सर्वाधिक ८ प्रतिशत ब्याज वरिष्ठ नागरिक को मिलता है. अमरावती में बचत खाते की संख्या ४१७०५२ है. साफ है कि लोगों का भरोसा पोस्ट पर काफी है.
रोज ३०० पार्सल डिलेवरी
वरिष्ठ डाकपाल ने बताया कि तत्पर सेवा के कारण रोज ३०० से अधिक पार्सल की डिलेवरी जिले मेें पोस्ट करता आया है. लोगों को विभाग पर सर्वाधिक भरोसा है. स्पिड पोस्ट और अन्य सेवाए बडी तत्पर है. बडे शहरो में बडी कंपनीयो के साथ पोस्ट का अनुबंध हुआ है. अमरावती से केवल डाक विभाग के जरिए लोग ६० से अधिक देशो में पार्सल भेज सकते हैं.
दुकानदारो के लिए अ‍ॅप
रनालकर के अनुसार पोस्ट ने फुटकर दुकानदारों के लिए अ‍ॅप बनाया है. जिसके माध्यम से निशुल्क डिजीटल पेमेंट सेवा का लाभ वे ले सकते है. बीमा और अन्य निवेश योजनाएं है. सुकन्या योजना में अमरावती डाक विभाग प्रदेश में अव्वल है. अबतक २० हजार से अधिक पॉलिसी इस योजना में हो चुकी है. जिसके कारण देश में अमरावती ४ थे स्थान पर है.
बॉक्स
कार्यरत कर्मचारी

ग्रामीण-  ८७१ डाकघर ४००
शहरी –    ४३० डाकघर ५५
पोस्टमन-१४३

रोज ३५ बाल आधार
रनालकर के अनुसार जिला स्त्री अस्पताल सहित अनेक अस्पतालो में डाक ने बाल आधार की सुविधा दे रखी है. जिसमें नवजात शिशु का बाल आधार कार्ड बनाया जाता है. रोज ३०-३५ बाल आधार बनाए जा रहे हैं. पोस्ट ऑफीस में भी आधार अपडेट की सुविधा अत्यल्प शुल्क पर और कई सेवाएं निशुल्क उपलब्ध है.

Related Articles

Back to top button