अमरावती

धारणी में रेत के 6 डम्पर जब्त

मध्यम प्रकल्प के लिए की जा रही थी गौण खनीज की तस्करी

  • राजस्व विभाग (Revenue Department) की कार्रवाई

  • 21 लाख 66 हजार का जुर्माना

धारणी/दि.18 – मध्यप्रदेश से महाराष्ट्र में जलसिंचाई विभाग के मध्यम प्रकल्प के लिए गौण खनीज की अवैध यातायात करने वाले 5 डम्पर महसूल विभाग की ओर से कल तडके के जब्त किये गए है. महाखनीज प्रणाली में अधिकृत नोंद न करते हुए प्रमाण से ज्यादा क्षमता की रेत यातायात करने के लिए 2 लाख 66 हजार रुपए के जुर्माने के साथ ही डम्पर ओनर नितीन बिस्नोई समेत 6 लोगों के खिलाफ फौजदारी अपराध दर्ज किया गया है.
गुप्त जानकारी के आधार पर धारणी के तहसीलदार अतुल पटोले व निवासी नायब तहसीलदार आदिनाथ गांजरे के संयुक्त दल की ओर से मध्यप्रदेश से महाराष्ट्र में आने वाले 6 डम्पर औद्योगिक वसाहत के मांडवा स्थित आरक्षित भूखंड से कुसूमकोट खूर्द (एमआईडीसी) मार्ग पर रोककर ताबे में लिये गए है. यह कार्रवाई कल 17 फरवरी को तडके 5 बजे के दौरान की गई. डम्पर के माध्यम से अवैध रेत यह जलसिंचाई विभाग के गडगा मध्यम प्रकल्प की ओर बांधकाम के लिये लायी जा रही थी, ऐसा भी राजस्व विभाग की ओर से स्पष्ट किया गया है.
राज्य सरकार की ओर से सिंचाई विभाग का अनुशेष पूर्ण करने के लिए मेलघाट कीे गडगा नदी पर पूर 500 करोड रुपए खर्च कर गडगा मध्यम प्रकल्प बनाया जा रहा है. अमरावती के जलसिंचाई तथा जलसंपदा विभाग की ओर से इस समूचे प्रकल्प का निर्माण फास्ट एक्शन कंट्रक्शन कंपनी मुंबई की ओर से किया जा रहा है. बांधकाम के लिए लगने वाल 70 प्रतिशत रॉ मटेरियल यह वहीं की नदी से ब्लास्टींग के जरीए अवैध उत्खनन से हो रहे है. फिर भी बीच बीच में मध्यप्रदेश से महाराष्ट्र में आने वाले डम्पर राजस्व विभाग की ओर से जब्त किये जाने के बाद नितीन बिस्नोई समेत 6 लोगों के खिलाफ फौजदारी अपराध समेत 21 लाख 66 हजार रुपए का जुर्माना वसूला गया.
मध्यप्रदेश से महाराष्ट्र के मध्यम प्रकल्प की ओर आने वाले यह 6 डम्पर नितीन बिस्नोई (पिपलखेडा, हरदा, मध्यप्रदेश) के है. विनोद चंदनसिंग डोंगरे, देवराज सिंह सैतानसिंह भुसारे, राकेश लखनलाल धुर्वे, लालूराम रामजीवन यादव, गुरमितसिंह जोगेंद्रसिंह खालसा और अन्य एक तथा नितीन बिस्नोई के खिलाफ फौजदारी अपराध दर्ज किये गए है. महाराष्ट्र में मध्यप्रदेश से क्षमता से ज्यादा गौण खनीज की अवैध यातायात के लिए 3 लाख 61 हजार रुपए प्रति डम्पर इस तरह 21 लाख 66 हजार रुपए का जुर्माना तो उनसे वसूला गया.

Related Articles

Back to top button