अमरावती

जिले में लगेंगे 6 लाख 19 हजार स्मार्ट विद्युत मीटर

अमरावती/दि.16– बिजली के अनाप-शनाप बिल की झंझट से अब विद्युत ग्राहकों को हमेशा के लिए छूटकारा मिल जाएगा. क्योंकि जल्द ही जिले में स्मार्ट मीटर लगाने का काम शुरु होगा. जिसके लिए महावितरण द्वारा सर्वेक्षण किया जा रहा है और जल्द ही जिले में करीब 16 लाख 19 हजार स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे. ऐसी जानकारी महावितरण प्रशासन द्वारा दी गई है.

उल्लेखनीय है कि, एक ओर तो नागरिकों द्वारा स्मार्ट मीटर का विरोध किया जा रहा है. वहीं दूसरी ओर महावितरण ने स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने की गति बढा दी है. राज्य के उपमुख्यमंत्री व उर्जा मंत्री देवेंद्र फडणवीस ने इस बारे में आवश्यक निर्देश दिए तथा ग्राहक को अपने विद्युत खर्च पर पूरा नियंत्रण रहने का अधिकार देने वाला प्रीपेड स्मार्ट मीटर लगाने हेतु महावितरण की ओर से ठोस कदम उठाए जा रहे है. स्मार्ट मीटर लगाने के बाद ग्राहकों को मोबाइल फोन की तरह बिजली के लिए भी पहले पैसे भरकर रिचार्ज करना होगा और उसके बाद ही वे विद्युत का प्रयोग कर सकेंगे.

* जितने का रिचार्ज, उतने की मिलेगी बिजली, खर्च पर रहेगा नियंत्रण

– पहले पैसे भरों फिर बिजली का प्रयोग करों
फिलहाल ग्राहकों को उनके द्वारा उपयोग में लायी जाने वाली बिजली के अनुसार बिजली का बिल दिया जाता है. परंतु स्मार्ट प्रीपेड मीटर में ग्राहकों को पहले रिचार्ज करना होगा और फिर वे उतनी ही रकम की बिजली का प्रयोग कर सकेंगे. साथ ही रिचार्ज के पैसे खत्म होने पर बिजली आपूर्ति खंडित हो जाएंगी. परंतु यदि किसी ग्राहक द्वारा करवाया गया रिचार्ज आधी रात के समय खत्म होता है, तो रात के समय अचानक विद्युत आपूर्ति बंद नहीं होगी, बल्कि शाम 6 बजे से सुबह 10 बजे के दौरान रिचार्ज की रकम खत्म होने पर भी विद्युत आपूर्ति को शुरु रखा जाएगा.

– पुराने मीटर का क्या होगा?
स्मार्ट मीटर लगाने की शुरुआत होने पर घरों में पहले से लगे पुराने मीटर का क्या होगा? यह सवाल भी उपस्थित किया जा रहा है. परंतु महावितरण द्वारा इस संदर्भ में अब तक कोई निर्णय नहीं लिया गया है.

– जिले में 6.19 लाख स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगेंगे. जिसे ध्यान में रखते हुए सर्वेक्षण किया जा रहा है और सर्वेक्षण पुरा होने के पश्चात आगामी तीन माह में नये मीटर लगाने का काम शुरु किया जाएगा.
– सुनिल शिंदे,
अधीक्षक अभियंता, महावितरण

Related Articles

Back to top button