अमरावतीमहाराष्ट्र

274 फेरियों में 6 लाख रुपए की आय

फेरियों के नियोजन के लिए करनी पडती है मेहनत

* सांसद बलवंत वानखडे ने बसों की संख्या बढाने की वरिष्ठो से की मांग
दर्यापुर/दि.8– हर नागरिक को एसटी बस का सफर सुरक्षित लगता है. लेकिन दर्यापुर डिपो की बस से सफर करनेवालो की संख्या काफी अधिक है. नागरिकों की संख्या को देखते हुए उतनी बसे उपलब्ध नहीं है इस कारण दर्यापुर डिपो को और 10 बसो की आवश्यकता है. वह उपलब्ध कर देने की मांग सांसद बलवंत वानखडे ने मुंबई के वरिष्ठ अधिकारियों से संपर्क कर की है. इस बाबत उचित सहयोग किया जाएगा, ऐसा संबंधित वरिष्ठ अधिकारी ने कहा.
ग्रामीण क्षेत्र में कोई एसटी बस तो कोई लालपरी या फिर कोई लाल डिब्बा कहते है. लेकिन यह महाराष्ट्र की जीवनवाहिनी है. गांव-कसबो तक जाकर लोगों को लाने-ले जाने का काम महामंडल की यह एसटी बस करती है. हर गांव में नागरिक रापनि की बस की प्रतीक्षा करते खडे दिखाई देते है. क्योंकि इस सफर के लिए उन्हें केवल महामंडल की बस का ही आधार है. गांव-कसबो को जोडनेवाली एसटी बस यह सही मायने में आम नागरिको की जीवनवाहिनी है. ‘इंतजार करुंगा लेकिन एसटी बस से ही जाऊंगा’, ऐसा कहनेवाले हजारो यात्री आज भी इस लालपरी के इंतजार में खडे रहते है. इस कारण ग्रामीण क्षेत्र में इसे लालपरी के रुप में पहचाना जाता है. वर्तमान में महामंडल के एसटी बस और निजी वाहनों में स्पर्धा लगी हुई है. अमरावती जिले के दर्यापुर डिपो परिसर काफी बडा है. यहां 375 अधिक कर्मचारी है. लेकिन एसटी बसो की संख्या काफी कम है. साथ ही लंबी दूरी की बसो की संख्या भी काफी कम है. हर दिन पुणे, औरंगाबाद आदि शहरो तक जाने के लिए दर्यापुर से सुविधायुक्त अनेक निजी बसेस दौडती है. इसके अलावा अनेक यात्रियों को बडे शहरो में जाने के लिए निजी वाहनो से सफर करना पडता है. दर्यापुर एसटी डिपो से पुणे, औरंगाबाद आदि बसे शुरु हुई तो महामंडल की आय में बढोतरी होगी और काफी मुनाफा हो सकता है. इस कारण दर्यापुर डिपो से लंबी दूरी की बस सेवा शुरु करने की मांग यात्रियों द्वारा की जा रही है.

* 14 हजार किलोमीटर का सफर
दर्यापुर डिपो से बस की हर दिन 274 फेरी होती है. यह सभी बसे 14 हजार किलोमीटर का सफर करती है. इससे करीबन 6 लाख रुपए की आय होती है. बस की संख्या बढने पर दर्यापुर डिपो के आय में और बढोतरी हो सकती है. लेकिन नई बसेस की प्रतीक्षा कब समाप्त होगी, यह एक प्रश्न है.

* दर्यापुर डिपो में 37 बस
दर्यापुर एसटी डिपो से विभिन्न शहरो में भेजने के लिए 37 बस उपलब्ध है. इसमें से कुछ बसेस किसी न किसी कारण से फेल हो जाती है. परिणामस्वरुप प्रत्यक्ष में फेरियों का नियोजन करने के लिए काफी परेशानी होती है और कुछ नई बसेस उपलब्ध होने पर शेड्यूल में सुधार होगा.

* डिपो के बस की अवस्था खराब
दर्यापुर डिपो के कुछ एसटी बसो की अवस्था काफी खराब है. इस कारण वह अनेक बार फेल हो जाती है. पिछले कुछ दिनों से बस फेल होने का प्रमाण बढने की चर्चा यात्रियों में है. इस कारण बार-बार फेल होनेवाली बसेस सुरक्षित करने की आवश्यकता है. बसेस फेल होती रहने से यात्रियों को काफी परेशानी होती है और इसका असर आय पर भी होता है.

* 8 बसेस की मांग
दर्यापुर डिपो के बस का टाईम टेबल व्यवस्थित शुरु है. लंबी दूरी की बसेस चालू करने के लिए और नई बसो की आवश्यकता है. वरिष्ठ कार्यालय के पास 8 बसेस की मांग की गई है. नई बस उपलब्ध होने पर लंबी दूरी की सेवा शुरु करना संभव होगा.
– आशीष बाहुलकर, डिपो प्रमुख, दर्यापुर.

Related Articles

Back to top button