अमरावतीमहाराष्ट्र

अमरावती के 6 माह के बच्चे का अपहरण

नागपुर रेल्वे स्टेशन की घटना

* अपहरण करने वाली महिला हुई सीसीटीवी कैमरे में कैद
नागपुर/दि.12 एक गरीब दम्पति के साथ नजदीकी साधते हुए एक महिला ने उनके 6 माह के बच्चे का अपहरण कर लिया. यह घटना गुरुवार की सुबह नागपुर के मुख्य रेल्वे स्टेशन पर घटित हुई. यद्यपि अपहरण करने वाली महिला के बारे में कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है. परंतु वह बच्चे का अपहरण कर ले जाते हुए सीसीटीवी कैमरे में देखी गई है. जिसके आधार पर नागपुर रेल्वे पुलिस मामले की जांच कर रही है.
जानकारी के मुताबिक अमरावती जिले के राजूरा में रहने वाले ललित इंगले व उमाकांत इंगले मेहनत मजदूरी का काम करते है. इस दम्पति को 5 वर्ष और 6 माह की उम्र वाले दो बेटे है. साथ ही उमाकांत की पत्नी ललिता इंगले कुछ हद तक गतिमंद भी है. अपनी घरेलू समस्याओं से त्रस्त होकर उमाकांत इंगले अपनी पत्नी व दोनों बच्चों को लेकर बुधवार की शाम गोंदिया जाने निकले. इसी दौरान बडनेरा रेल्वे स्टेशन पर एक महिला उनके पास आयी और उसने इंगले दम्पति के साथ नजदीकी साधते हुए ‘कहां जा रहे हो, क्या करते हो’ जैसे सामान्य सवाल पूछे और बताया कि, वह खुद भी गोंदिया जा रही है. जिसके बाद वे सभी लोग पुणे-हटिया एक्सप्रेस से रवाना हुए और तडके 1.45 बजे नागपुर स्टेशन पर पहुंचे, जहां से गोंदिया जाने वाली ट्रेन सुबह के समय रहने के चलते वे सभी लोग प्लेटफार्म क्रमांक 4 पर रुक गये. इस दौरान भुख लगने पर उमाकांत ने सभी के लिए समोसे खरीदकर लाये और सभी लोग तडके 4 बजे तक बातचीत करते बैठे रहे. जिसके बाद सभी सो गये. पश्चात सुबह 7.30 बजे उमाकांत की नींद खुली, तो उसे 6 माह का बच्चा मां की गोद में दिखाई नहीं दिया. ऐसे में उसने अपनी पत्नी को उठाया और बच्चे के बारे में पूछताछ की. इसी समय उनके ध्यान में आया कि, अब तक उनके साथ रहने वाली महिला भी गायब है. ऐसे में इंगले पति-पत्नी अपने 5 वर्षीय बच्चे को साथ लेकर पूरे रेल्वे स्टेशन पर अपने 6 वर्षीय बच्चे सहित उक्त महिला की खोजबीन करने लगे, लेकिन सुबह 9 बजे तक दोनों का कही कोई पता नहीं चला. जिसके चलते इंगले दम्पति ने आरपीएफ के जरिए रेल्वे पुलिस स्टेशन पहुंचकर अपनी शिकायत दर्ज कराई. बच्चे के अपहरण की शिकायत मिलते ही रेल्वे पुलिस ने प्लेटफार्म क्रमांक 4 पर लगे सीसीटीवी कैमरों के फुटेज खंगालने शुरु किये.

* इधर मां-बाप ढुंढ रहे थे, उधर महिला बच्चा लेकर निकल गई
सीसीटीवी फूटेज देखने पर पता चला कि, जिस समय इंगले दम्पति रेल्वे स्टेशन पर अपने 6 माह के बच्चे की खोजबीन कर रहे थे. उसी समय उनके बच्चे का अपहरण करने वाली महिला रेल्वे स्टेशन पर ही मौजूद थी और अमरावती की ओर जाने वाली ट्रेन की राह देख रही थी. पश्चात सुबह 7.55 बजे वह महिला वर्धा मेमू ट्रेन में बैठकर बच्चे के साथ रवाना हो गई. जिस समय यह फूटेज सामने आया उस समय सुबह के 10 बज रहे थे. ऐसे में रेल्वे पुलिस निरीक्षक मनीषा काशिद ने फूटेज में दिखाई दे रही महिला की फोटो के साथ ही अपहरण के मामले की जानकारी सभी रेल्वे पुलिस थानों व आरपीएफ सहित अलग-अलग पुलिस थानों को भेजी.

* 3 पथकों द्वारा जांच
छोटे बच्चे के अपहरण की जानकारी मिलते ही रेल्वे पुलिस अधीक्षक अक्षय शिंदे ने अपने सहकारियों सहित रेल्वे पुलिस थाने पहुंचे और उन्होंने तीन अलग अलग दल गठित करते हुए अपहृत बच्चे व आरोपी महिला की तलाश हेतु जांच दलों को वर्धा, बडनेरा व अमरावती की ओर भेजा. लेकिन रात 9 बजे तक दोनों का कही कोई पता नहीं चल पाया.

* एक माह में दूसरी घटना
बता दें कि, विगत 6 जून 2024 को तडके 4.15 बजे नागपुर रेल्वे स्टेशन पर ऐसी ही एक घटना घटित हुई थी. जब माया व सुनील रुढे नामक दो आरोपियों ने 6 माह के बच्चे का अपहरण करते हुए उसे तेलंगणा ले जाकर बेचने का प्रयास किया था. उस समय सुनील रुढे के मोबाइल लोकेशन के आधार पर कुछ ही घंटों के भीतर पुलिस ने दोनों को खोज निकाला था. परंतु इस बार हुए अपहरण के मामले में आरोपी महिला कौन है. इसकी कोई जानकारी नहीं है. ऐसे में उस महिला को खोज निकालते हुए 6 माह के बच्चे को सही सलामत बरामद करना पुलिस के लिए काफी चुनौतिपूर्ण साबित हो रहा है.

 

Related Articles

Back to top button